File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सोमवार से ‘शारदीय नवरात्र’ की शुरुआत होने वाली है। नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्र में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधिवत पूजा अर्चना की जाती है। इस दौरान मां दुर्गा पृथ्वी पर रहकर अपने भक्तों को हर कष्ट हर कर अपनी कृपा बरसाती है वास्तु-शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से मां की कृपा आप पर बनेगी। मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए आप घर के मुख्य द्वार पर कुछ उपाय कर सकते हैं। इससे घर में खुशहाली भी आएगी और सुख-समृद्धि भी बढ़ेगी। तो आइए जानें उन उपायों के बारे में-

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के पहले दिन पूजा  करने से पहले आप घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्ते या फिर अशोक के पत्ते से बना बंदनवार जरुर लगाएं। वास्तु मान्यताओं के अनुसार, इससे मुख्य द्वार की नेगटिव एनर्जी दूर होगी। घर में भी खुशहाली और सुख-समृद्धि रहेगी।

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि में हल्दी,चावल के लेप से स्वास्तिक का चिन्ह बनाना चाहिए और घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के पैर घर में आने की दिशा में बनाएं। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है और धन-धान्य की प्राप्ति होती है।

    नवरात्रि में घर में तुलसी का पौधा लगाना भी बहुत शुभ माना जाता है। तुलसी के पौधे को घर के उत्तर-पूर्व या ईशान्य कोण में अवश्य लगाना चाहिए। इससे घर से रोग-दोष दूर रहते हैं और परिवार में खुशहाली आती है।

    नवरात्रि में मां दुर्गा की मूर्ति घर के उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में स्थापित करनी चाहिए। मां की मूर्ति को लकड़ी के आसन पर स्थापित करें, ऐसा करने से मां दुर्गा के आशीष से उन्नति और तरक्की के द्वार खुलते हैं।

    नवरात्रि में नौ दिनों तक मां की पूजा करने के बाद एक तांबे के लोटे में जल भरकर मुख्य द्वार पर रख दें। इस जल में गुलाब की पत्तियां और थोड़ा सा इत्र जरुर मिलाएं। ऐसा करने से घर की नेगेटिविटी दूर होती है और मां लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है।