File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हिन्दू धर्म में गुड़ को बहुत ही पवित्र एवं शुभ माना जाता है। गुड़ (jaggery) को प्रसाद के रूप में देवी-देवताओं को अर्पित किया जाता है। विशेषकर ‘हनुमान जी’।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाने से पवन पुत्र हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न होते हैं। कहते हैं कि, यदि आपके ग्रह में मंगल का कोई दोष हो या मंगल ग्रह कमजोर हो, तो आप गुड़ के उपाय को जरूर अपनाएं। ये उपाय आपकी सारी परेशानियों को दूर कर देगा। आइए जानें इसके बारे में –

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, अगर आपको नौकरी पाने में परेशानी हो रही हैं, तो गुड़ से जुड़ा उपाय कर सकते हैं। इसके लिए नौकरी के इंटरव्यू में जाने के दौरान गाय को गुड़ और रोटी खिलाएं। गाय में समस्त देवी-देवताओं का वास माना जाता है। ऐसे में उनकी कृपा से नौकरी संबंधी परेशानी दूर होकर तरक्की व सफलता के रास्ते खुलते हैं।

    यदि आपकी कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर हो, तो मंगलवार के दिन गुड़ दान जरूर करें। ऐसा करने से आपका मंगल ग्रह मजबूत बनेगा और साथ में आपका भाग्य आपके साथ हमेशा बना रहेगा।

    ज्योतिषियों का मानना है कि, अगर आप कर्ज से परेशान हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को गुड़ या इससे तैयार मिठाई का भोग लगाएं। इससे नौकरी और कारोबार में तरक्की के रास्ते खुलते हैं। ऐसे में कर्ज संबंधी समस्याएं दूर होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही संपत्ति विवाद से जुड़ी परेशानी से भी छुटकारा मिल सकता है।

    यदि आपकी इच्छा पूरी नहीं हो पा रही हो, तो गुड़ को एक लाल कपड़े में एक सिक्के के साथ बांधकर किसी नदी में प्रवाहित करें। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामना पूर्ण हो जाएगी।

    कुंवारे लोगों को गुरुवार के दिन गाय को गुड़-चना खिलाना चाहिए। मान्यता है कि, इससे शादी में आ रही बाधाएं दूर होने में मदद मिलती है।