इस दिन गलती से भी न खरीदें झाड़ू, नहीं तो घर में छा जाएगी कंगाली

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: घर की साफ-सफाई के लिए झाड़ू का इस्तेमाल किया जाता है। घर की साफ-सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाली झाड़ू को लोग भले ही एक सामान्य सी वस्तु मानते हों, लेकिन इसका संबंध आपके सुख और सौभाग्य से जुड़ा हुआ है। ज्योतिष के अनुसार झाड़ू का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी से होता है। कहा जाता है कि जिस घर में साफ-सफाई होती है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले कुछ नियमों का ध्यान रखना जरुरी होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए। तो आइए जानें किस दिन झाड़ू खरीदना शुभ नहीं माना जाता है।

    ज्योतिष- शास्त्र के अनुसार, रविवार का दिन भगवान सूर्य का माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान सूर्य की आराधना करने से घर में सुख-समृद्धि रहती है। इस दिन झाड़ू खरीदने से घर में परेशानियां आ सकती हैं। इसलिए रविवार के दिन झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए।

    मान्यताओं के अनुसार, झाड़ू सोमवार को कभी भी नहीं खरीदनी चाहिए। क्योंकि सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। साथ ही इस दिन नया झाड़ू भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, शुक्ल पक्ष में नई झाड़ू घर लाने के अशुभ परिणाम होते हैं। इसलिए शुक्ल पक्ष में नई झाड़ू खरीदकर कभी घर ना लाएं।

    गुरूवार, एकादशी, पूर्णिमा, मंगलवार को पुरानी झाड़ू कभी भी घर के बाहर नहीं फेंकना चाहिए। मान्यता है यदि आपने इन दिनों में पुरानी झाड़ू फेंक दी तो कंगाली आ  सकती है। झाड़ू को घर में हमेशा छुपाकर ही रखना चाहिए। ऐसी जगह पर झाड़ू बिल्कुल नहीं रखना चाहिए, यहां पर किसी बाहरी व्यक्ति की नजर पड़े। झाड़ू को पैर नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि इसकी पूजा की जाती है ऐसे में घर में पैर लगाकर झाड़ू का अपमान न करें।