तिजोरी में इन वस्तुओं के रखने पर मिलती रहेगी माता लक्ष्मी की कृपा, नहीं होगी आर्थिक कमी

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: वास्तु-शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र में धन वृद्धि के लिए कई सारे उपाय बताए गए हैं। उन्हीं में से एक है तिजोरी में रखे जाने वाली चीजें। वास्तु और ज्योतिष दोनों ही शास्त्रों में इस बात का उल्लेख मिलता है कि कुछ ऐसी प्रभावकारी चीजें होती हैं, जिन्हें तिजोरी में रखने से 100 प्रतिशत धन की बढ़ोतरी होती ही होती है और माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता हैं।

हालांकि,इन चीजों को रखने के बाद कुछ समय का वक्त जरूर लगता है और इन चीजों को रखने के साथ साथ कुछ नियमों का पालन भी करना पड़ता हैं। आइए जानें आखिर कौन सी चीजें है, जिसे तिजोरी में रखने से 100% धन की बढ़ोतरी होती हैं।

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, तिजोरी में पूजा की सुपारी रखने से विशेष लाभ मिलता है। पूजा की सुपारी पूर्ण एवं अखंडित होती है। सुपारी को गौरी-गणेश का रूप माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जहां गणेश जी का वास होगा वहां माता लक्ष्मी भी निवास करती हैं।

भगवान कुबेर को समृद्धि का प्रतीक माना जाता हैं। इसी वजह से दिवाली के एक दिन पहले भगवान कुबेर की पूजा भी की जाती है जिससे धन लाभ मिल सके। यदि आप घर में धन के आगमन को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको घर की तिजोरी में एक कुबेर यंत्र जरूर रखना चाहिए। कुबेर यंत्र तिजोरी की तरफ धन को आकर्षित करता है। तिजोरी के दरवाजे पर भीतर या बाहर की तरफ भी एक श्री यंत्र चिपकाएं। जिससे घर में धन ज्यादा मात्रा में आएगा।

कहते है तिजोरी में हल्दी की गांठ रखने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। हल्दी की गांठ को लाल या पीले कपड़े में लपेटकर रखना चाहिए। तिजोरी में दक्षिणावर्ती शंख रखना शुभ माना गया है। यह उपाय चुंबक की तरह काम करता है। जिससे धन आकर्षित होता है।

तिजोरी में चांदी का सिक्का या कमल पर विराजमान लक्ष्मी माता की मूर्ति या तस्वीर रखने से धन स्थिर रहता है, अर्थात, धन की कमी नहीं होती। साथ ही तिजोरी में कुछ पीलत और तांबें के भी सिक्के रखें।