File
File

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सनातन धर्म में तुलसी के पौधे की तरह ही केले के पेड़ को पवित्र और शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार केले के पेड़ में भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति का वास होता है। इसलिए गुरुवार के दिन केले के पेड़ का विधि-विधान से पूजन किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले का पेड़ पूजन करने के साथ ही आपके आर्थिक संकटों को भी दूर कर सकता है। वास्तु शास्त्र की मानें तो अगर आपके घर में केले का पेड़ है तो कभी दुख-दरिद्रता निकट नहीं आएगी। इसके अलावा, केले के पेड़ का उपाय करना भी लाभकारी साबित होगा। आइए जानें उन उपायों को –

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, अगर आप अपने घर में धन-दौलत और सुख-समृद्धि चाहते हैं तो केले के पेड़ की जड़ निकालें और चुपचाप अपने पास रख लें। उसके बाद जड़ को गंगाजल से धोकर पवित्र करें और पीला धागा बांधकर उसे अपने घर की तिजोरी या उस स्थान पर रख दें जहां पैसे रखते हों। ध्यान रखें कि यह उपाय केवल गुरुवार के दिन ही किया जाना चाहिए।

    ज्योतिष- शास्त्र के मुताबिक, गुरुवार के दिन केले के पेड़ का पूजन करने वाले जातक के परिवार को कभी आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता। इससे घर में खुशियां आती हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

    इसके अलावा, गुरुवार के दिन स्नान आदि कर पीले रंग के वस्त्र ग्रहण करें।  यदि पीले रंग के वस्त्र नहीं हैं तो पीले रुमाल का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद आपको जहां भी केले का पेड़ दिखाई दे वहां सिर या कंधे पर पीला रुमाल रखकर जाना है। ध्यान रखें वहां जाते समय कोई आपको टोके नहीं। अगर किसी के घर में केले का पेड़ है और आपको वहां जाना है तो आप उसे एक दिन पहले बता सकते हैं। पीले वस्त्रों के साथ केले के पेड़ के पास जाकर हाथ जोड़कर अपनी मनोकामना पूर्ण होने की प्रार्थना करनी है।