कुंडली में अगर सूर्य हों कमज़ोर, तो इन उपायों से दूर हो सकती हैं आपकी सारी समस्याएं

    -सीमा कुमारी 

    आज हर कोई किसी न किसी समस्या से परेशान है। कोई नौकरी या कारोबार को लेकर, तो कोई अन्य समस्याओं से परेशान है। ज्योतिष-शास्त्र अनुसार, इसके पीछे का प्रमुख कारण कुंडली में सूर्य कमजोर होना हो सकता है। ऐसे में ‘इस’ दिन कुछ खास उपाय करने से इन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानें उन उपायों के बारे में…

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, रविवार के दिन माथे पर चंदन का तिलक लगाना बहुत शुभ माना जाता है। मान्यता है कि, इससे देवी लक्ष्मी की असीम कृपा मिलती है।‌‌ इसलिए रविवार के दिन घर के सभी सदस्यों को चंदन लगाएं।

    रविवार का दिन भगवान सूर्य देव को समर्पित होता है। इसलिए इस दिन करीब 11 बार ‘श्रीहरिःआदित्यहृदय स्तोत्रम’ का पाठ करें। साथ ही तांबे के कलश में जल भरकर सूर्य देव को अर्पित करें। इससे समाज में मान सम्मान बढ़ने के साथ जीवन में तरक्की हासिल होती है। इसके साथ ही सेहत भी दुरुस्त रहती है।

    रविवार के दिन काले कुत्ते या गाय को रोटी खिलाएं। इसके अलावा काली चिड़िया को दाना डालें। मान्यता है कि इससे कुंडली में सूर्य व शनि की स्थिति मजबूत होती हैं। सभी कार्यों में सफलता मिलने और तरक्की के रास्ते खुलते हैं। इसके साथ ही  रुका हुआ काम भी जल्दी हो सकता है।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, रविवार की शाम पीपल वृक्ष के नीचे सरसों तेल का चौमुखी दीया जलाएं। इससे कारोबार और नौकरी से जुड़ी परेशानियां दूर होने लगेंगी।

    कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करने के लिए 1 गिलास दूध रविवार की रात अपने सिरहाने रखकर सोएं। अगली सुबह नहाकर, साफ कपड़े पहनकर उस दूध को बबूल पेड़ की जड़ पर चढ़ाएं। माना जाता है कि इससे कुंडली में सूर्य मजबूत होता है। ऐसे में जीवन की परेशानियां भी दूर होती है।

    इन सामान्य उपायों को करके आप अपने जीवन की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।