अगर घर में फिश एक्वैरियम रखना चाहते हैं तो इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

    Loading

    -सीमा कुमारी

    वास्तु-शास्त्र के हिसाब से घर में ‘फिश एक्वैरियम’ (aquarium) रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि, इसे घर पर रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है। इसके अलावा, भविष्य में आने वाली समस्याओं से छुटकारा भी मिलती है और बेशुमार धन-दौलत की वर्षा भी होती है। यही कारण है कि, लोग अपने घरों में ‘फिश एक्वैरियम’ रखना बहुत पसंद करते हैं।

    लेकिन इन्हें घर में रखने से पहले कुछ बातों को ध्यान रखना बहुत जरूरी है, ताकि आपकी किस्मत हमेशा आपके साथ रहे और आप जीवन में खूब तरक्की करें। आइए जानें उन महत्वपूर्ण बातों के बारे में –

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, ‘फिश एक्‍वैरियम’ को रसोई या बेडरूम में या घर के मध्य में न रखें। फिश एक्‍वैरियम को घर के उत्‍तर या पूर्व दिशा में रखें। साथ ही ध्यान रखें कि, इस पर प्राकृतिक रोशनी आती रहे। इससे करियर में अच्छी ग्रोथ होती है और घर में खुशहाली आती है।  

    अगर कोई मछली मर जाती है, तो उसे जल्दी वहां से हटाकर नई मछली को फिश टैंक में डालें। ताकि टैंक में मछलियों की संख्या कम न हो। टैंक की समय समय पर सफाई जरूर करें। पानी को प्रदूषणमुक्त करने के लिए उसमें एंटी-क्लोरीन सफेद गोलियां डाल सकते हैं।

    फेंगशुई के मुताबिक, एक्‍वैरियम में मछलियों की संख्या कम से कम 9 होनी चाहिए। मान्यता है कि अगर आपके द्वारा पाली गईं मछलियां प्राकृतिक मृत्यु मरती हैं, तो ये आपके घर या जहां भी मौजूद है। वहां की समस्याओं को अपने साथ ले जाती है।

    वास्‍तु के अनुसार मछलियों में एक काली मछली का होना शुभ माना गया है। एक गोल्‍ड मछली का होना भी अच्‍छा होता है। लाल और एक काली मछली को अच्‍छी किस्‍मत और खुशहाली से जोड़कर देखा जाता है।

    अगर घर या ऑफिस में वास्‍तु दोष हो तो फिश एक्वेरियम से दूर कर सकते हैं। इससे समस्याएं भी सुलझेंगी और पैसा भी खूब आएगा।