File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    शक्ति की आराधना का महापर्व ‘शारदीय नवरात्रि’ (Shardiya Navratri) सोमवार से शुरू है।ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार,  इस दौरान कपूर के उपाय बहुत लाभकारी माने जाते है। देवी की पूजा के अलावा, कपूर के टोटके व्यक्ति की हर परेशानी दूर कर देते है। आइए जानें नवरात्रि में कैसे करें कपूर के टोटके-

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, पैसा हाथ में नहीं टिक रहा, अनावश्यक खर्चे हो रहे हैं या फिर लंबे समय से अटका धन मिलने के कोई आसार नजर ना आए तो नवरात्रि में एक गुलाब के फूल में कपूर जलाकर मां दुर्गा को अर्पित करें।  इससे पैसों से संबंधित परेशानी खत्म होगी और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

    घर में वास्तु दोष होने से परिवार के बीच तनातनी बनी रहती है। आए दिन झगड़े होते हैं पति-पत्नी में कड़वाहट पैदा होती है। इससे राहत पाने के लिए घर के चारों कोनों में एक कपूर का टुकड़ा रख दें। जैसे-जैसे ये गलता जाएगा घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म होगी और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

    ज्योतिषियों का मानना है कि, लाख कोशिशों के बाद भी काम में सफलता नहीं मिल रही है कोई न कोई रुकावट आ जाती है तो नवरात्रि के दिनों में एक चांदी की कटोरी में कपूर और लौंग जलाकर पूरे घर में घुमाएं। नौ दिन तक ये टोटका आजमाएं। मान्यता है इससे सारी बाधाएं खत्म हो जाएंगी ।

    कहते है कि, नवरात्रि में कपूर से मां की आरती करना बहुत फलदायी माना जाता है।  नौ दिन तक सुबह कपूर को पूरे घर में घुमाएं और देवी लक्ष्मी की आरती करें।  मान्यता है इससे गरीब भी धनवान बन जाता है।