इन चीजों को घर में रखें निस्वार्थ भाव से, कमी नहीं होगी धन की

    -सीमा कुमारी

    हर इंसान अपने जीवन में सुख-समृद्धि व खुशहाली चाहता है। इन चीजों को पाने के लिए लोग दिन-रात मेहनत भी करते हैं। लेकिन, कई बार लाख कोशिशों के बावजूद भी जीवन में धन-धान्य की कमी हमेशा बनी रहती है।अगर आप भी आर्थिक तंगी से परेशान है तो  वास्तु शास्त्र में धन से जुड़े कुछ उपाय बताए गए हैं। जिससे घर में सुख-समृद्धि का वास रहता है। आइए जानिए घर में किन चीजों को रखने से सुख-समृद्धि में होती है –

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, घर में क्रिस्टल बॉल रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। ‘क्रिस्टल बॉल’ घर के दरवाजे या खिड़की के ऊपर लगाने चाहिए।

    मान्यता है कि ऐसा करने से घर में धन का अभाव नहीं होता है।

    वास्तु-शास्त्र के मुताबिक, हाथी का स्टैच्यू बेहद शुभ माना जाता है। मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर में हाथी का स्टैच्यू या हंसों के जोड़े का स्टैच्यू रखना भी शुभ माना जाता है।

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, घर में उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए। मान्यता है कि, तुलसी पौधा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। तुलसी के पौधे की विधि-विधान से पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

    घर में धातु का कछुआ उत्तर दिशा में रखना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि कछुए का मुख घर की अंदर की ओर होना चाहिए। वास्तु-शास्त्र के अनुसार, घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के लिए घर में मिट्टी के घड़े में पानी भरकर उत्तर दिशा में रखना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से पैसों की तंगी नहीं होती है।