File Photo
File Photo

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: इस साल ‘चैत्र नवरात्रि’ का शुभारंभ 22 मार्च 2023 से होगा, जिसे लेकर अभी से तैयारियां शुरू हो गई है। इन पूरे नौ दिनों में हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा होती है। इस दौरान कई तरह के भोग मां को चढ़ाए जाते हैं। मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों में किए गए किसी भी कार्य में मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है और वो कार्य पूरी तरह सफल होते हैं। नवरात्रि के दौरान कुछ चीजों को खरीदकर घर लाना भी शुभ माना जाता हैं। मान्यता है कि इससे परिवार में सुख-शांति और बरकत आती हैं। आइए जानें उन चीजों के बारे में-

नवरात्रि में किसी भी शुभ मुहूर्त में घर में तुलसी का पौधा लाकर गमले में लगाएं। इस पौधे के पास सुबह-शाम दीपक जलाकर जल से सींचें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर धन और परिवार से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करती हैं।

कहते है अगर आपके मन में कोई विशेष मनोकामना है जिसकी पूर्ति माता से करवाना चाहते हैं, तो नवरात्रि के दिनों में मौली जरूर खरीदकर जरूर लानी चाहिए। मौली के धागे

में नौ गांठें लगाकर माता रानी को समर्पित कर दें। इसके बाद उनसे मनोकामना की प्रार्थना करें। आपको माता का आशीर्वाद जरूर मिलेगा और कामना शीघ्र ही पूरी होगी। मान्यता है कि चैत्र नवरात्रि के शुरू होने से पहले अगर घर में पीतल का हाथी स्थापित किया जाए, तो इससे घर में धन बाधा पैदा करने वाले दोष उत्पन्न नहीं होते हैं और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। पीतल का हाथी न सिर्फ नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखता है, बल्कि कामयाबी के रास्ते भी खोलता है।

वास्तु के अनुसार, नवरात्रि के दौरान हरसिंगार का पौधा लगाने से धन-संपदा बढ़ती है और घर में खुशियां आती है। मगर, ध्यान रखें कि नहा-धोकर इस पौधे को घर में लगाएं और रोजाना जल दें।

शंखपुष्पी की जड़ को नवरात्रि में किसी भी शुभ मुहूर्त में लाएं। इस जड़ को चांदी के डिब्बे में भरकर घर की तिजोरी या अलमारी में रख दें। ऐसा करने से कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है।

माता को श्रृंगार करना बहुत अच्छा लगता है। ऐसे में शादीशुदा महिलाएं को नवरात्रि में मां दुर्गा को लाल चुनरी के साथ सुहाग का सामान चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से पति की आयु में बढ़ोतरी होती है। उसका जीवन संकट मुक्त हो जाता है। वैवाहिक जीवन भी अच्छा रहता है। यदि, कुंवारी कन्या भी मां दुर्गा की पूजा करें, तो उन्हें मनचाहे वर की प्राप्ति होती है।