इस जगह रखे ‘श्रीयंत्र’ होगी मां लक्ष्मी कृपा

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: सनातन धर्म में ‘श्रीयंत्र’ को बहुत ही शुभ एवं पूजनीय माना जाता है। ज्योतिष- शास्त्र के अनुसार, श्रीयंत्र की पूजा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है इसलिए लोग अपने घर में श्रीयंत्र की स्थापना करके पूजा और अराधना करते हैं। यदि विधि-विधान के साथ श्रीयंत्र की पूजा की जाती है वहां सदैव सुख-संपत्ति, सौभाग्य और ऐश्वर्य बना रहता है। यदि आपने अपने घर में श्रीयंत्र की स्थापना की है या करने जा रहे हैं तो इससे संबंधित नियमों का पालन करना भी कुछ बेहद जरूरी है। आइए जानें वे बातें जिन्हें श्रीयंत्र की स्थापना करने से पहले ध्यान रखना चाहिए।

    ज्योतिष- शास्त्र के मुताबिक, अगर आप घर में श्रीयंत्र रख रहे हैं तो उसे भी पूजा स्थान में रखें और देव समान ही नियमित रूप से पूजा करें। शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के साथ श्री यंत्र की पूजा अवश्य करें। इस बात का ध्यान रखें कि एक बार श्री यंत्र को स्थापित करने के बाद रोजाना उसकी पूजा जरूर करनी चाहिए। इसकी पूजा न करने से आपको कोई लाभ प्राप्त नहीं होता है इसके अलावा इसके नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकते हैं।

    श्रीयंत्र की स्थापना आप चाहें तो किसी योग्य पंडित से पूजन कराकर करें या फिर स्वयं श्रीयंत्र की पूजा के साथ करें। इसके लिए आप श्रीयंत्र की पूजा फूल, अक्षत्, रोली, चंदन, दीप आदि से कर लें।साथ ही माता लक्ष्मी की भी विधिपूर्वक पूजा करें।

    महत्व

    • श्रीयंत्र की पूजा करने से धन, वैभव, सुख, समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती हैं।
    • श्रीयंत्र और माता लक्ष्मी की पूजा करने से धन की कमी नहीं रहती हैं। धन का प्रवाह बना रहता हैं।  
    • श्रीयंत्र पर माता लक्ष्मी की कृपा होता हैं। जिससे अष्टलक्ष्मी की प्राप्ति होती हैं। इससे आपको कार्यों में सफलता, ज्ञान, शक्ति आदि प्राप्त होता हैं।