करवा चौथ पर कभी न पहनें  ऐसी चूड़ी, पति का होता है दुर्भाग्य उदय

Loading

-सीमा कुमारी 

करवा चौथ सुहागिन महिलाओं का एक पवित्र त्यौहार है. इस पर्व में पूरे दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चांद देखने के बाद अपना व्रत खोलती हैं. ये व्रत सूर्योदय से पहले शुरू होता है जिसे चांद निकलने तक रखा जाता है. इस व्रत में सास अपनी बहू को सरगी देती है. एक खास बात यह है कि यह त्यौहार पति -पत्नी के  प्यार और समर्पण का त्यौहार है. इस दिन कुछ काम हैं जो महिलाओं को नहीं करने चाहिए वरना व्रत का फल नहीं मिलता है. चलिए जानते हैं कौन से हैं वो काम.

  • करवा चौथ एक पवित्र त्यौहार है. जो पूरी विधि -विधान के साथ की जाती है. इसलिए महिलओं को कुछ काम ऐसे है जिन्हें नहीं करना चाहिए. जैसे किसी दूसरे की दी गई चूड़ी या इस्तेमाल की गई चूड़ी को नहीं पहनना चाहिए . ऐसा करने पर व्रत का फल नहीं मिलती है और पति को दुर्भाग्य का सामना करना पड़ता है .                
  • इस दिन सफेद और काले रंग की चूड़ी नहीं पहननी चाहिए.
  • करवा चौथ के दिन टूटी -फूटी चूड़ी नहीं पहननी चाहिए.
  • इस पावन दिन में एक काम नहीं करनी चाहिए वो है सिंगल चूड़ी. सिंगल चूड़ी बिल्कुल नहीं पहननी चाहिए  अन्यथा व्रत का फल नहीं मिलती हैं.  
  • इस दिन सुहाग की चीजे जैसे चूड़ी, बिंदी आदि कूड़ेदान में नहीं फेकनी चाहिए. इससे व्रत का फल नहीं मिलता है साथ ही पति के साथ कुछ अनहोनी हो सकती है.