शिवलिंग पर चढ़ाएं ये वस्तुएं, कर्ज से मिलेगी मुक्ति और होगी शत्रुओं पर विजय

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: ‘महाशिवरात्रि’ (Mahashivratri 2024) का महापर्व जल्द आने वाला है। हर जगह इस पर्व का लोगों को बेसब्री से इंतजार भी है। महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पूजन का भी विशेष महत्व है, इस दिन शिवलिंग पर कुछ चीजें अर्पित करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

‘महाशिवरात्रि के पावन तिथि महादेव को समर्पित है। ऐसे में आप शिवलिंग पर कुछ चीजों को अर्पित करके उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

आइए जानें इस बारे में-

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, यदि कड़ी मेहनत के बाद भी आपके हाथ सफलता नहीं लग रही तो आपको इस दिन चने की दाल जरूर चढ़ानी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे जातक के भाग्य में वृद्धि होती है।

सुगंधित तेल चढ़ाना होता है शुभ 

ऐसा माना जाता है कि शिवलिंग पर सुगंधित तेल चढ़ाने से व्यक्ति को धन-धान्य और भौतिक सुख प्राप्त होते हैं। वहीं, शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहती हैं। साथ ही शिवलिंग पर चंदन चढ़ाने से व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है।

मूंग की दाल चढ़ाना होता है शुभ

ज्योतिषियों का मानना है कि, मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए शिवलिंग पर मूंग की दाल चढ़ाना बेहद शुभ  माना जाता है। कहते है, शिवरात्रि तिथि पर शिवलिंग पर काली दाल चढ़ाने से जातक की कुंडली में चल रही शनि की बाधा खत्म होती है।

सरसों का तेल चढ़ाना होता है शुभ 

यदि आपको शत्रु परेशान कर रहे हैं तो इसके लिए आपको शिवलिंग पर सरसों का तेल चढ़ाना चाहिए। इससे आपके शत्रुओं का नाश होगा। वहीं, कर्ज से मुक्ति पाने के लिए आप शिवलिंग पर लाल मसूर की दाल भी चढ़ा सकते हैं।