‘रामनवमी’ के दिन इन उपायों से हो सकता है भाग्योदय, सच्चे हृदय और सद्भाव से करें ये काम

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: इस वर्ष 30 मार्च, गुरुवार के दिन ‘रामनवमी’ (Ram Navami) का पावन पर्व देश भर में मनाया जाएगा। यह पर्व हिंदू धर्म के लिए बड़ा शुभ माना जाता है। क्योंकि, रामनवमी के दिन ही भगवान श्री राम ने अयोध्या में राजा दशरथ के घर पर जन्म लिया था। इस दिन देशभर में श्री राम का जन्मोत्सव मनाया जाता है। विभिन्न धार्मिक जगहों में अनुष्ठान होने के साथ-साथ घरों में विधिवत तरीके से भगवान राम की पूजा-अर्चना की जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवमी के दिन कुछ विशेष उपाय करके जातक सुख-समृद्धि का आशीर्वाद पा सकता है। आइए जानें राम नवमी के दिन कौन से उपाय करना होगा शुभ।

ज्योतिषियों के अनुसार, घर के वास्तु दोष, नजर दोष, तंत्र-मंत्र बाधा को दूर करने के लिए रामनवमी के दिन एक कटोरी में गंगाजल या फिर जल ले लें और श्री राम के रक्षा मंत्र ‘ऊं श्रीं ह्वीं क्लीं रामचंद्राय श्रीं नम:’ का करीब 108 बार जाप करें। इसके बाद इस जल को घर के अंदर से लेकर बाहर तक छिड़क दें। इस दिन ‘रामचरितमानस’, ‘सुंदरकांड’ का पाठ करना भी बड़ा लाभकारी होगा। आपके हर काम बनने लगेंगे।

कहते है अगर जातक अपना भाग्योदय चाहता है तो इसके लिए रामनवमी के दिन भगवान श्री राम की स्तुति करना लाभकारी होगा। इसके अलावा रामरक्षास्तोत्रम् का भी पाठ कर लें। हर काम में सफलता पाने के लिए प्रभु श्री राम को चंदन का तिल लगाएं। इसके साथ ही राम स्तुति का पाठ कर लें।

रामनवमी के दिन सिंदूर लगे हनुमान जी की मूर्ति का सिंदूर लेकर सीता जी के चरणों में लगाएं। फिर माता सीता से अपनी कामना निवेदित कर भक्तिपूर्वक प्रणाम कर वापस आ जाएं। रामनवमी के दिन ऐसा तीन बार (सुबह, दोपहर, शाम) करने पर सभी प्रकार की बाधाओं का निवारण होता है और घर में सुख शांति आती है।

राम नवमी पर ‘हनुमान चालीसा’ का संपूर्ण पाठ करें, जिसमें प्रभु राम और उनके परम भक्त हनुमान की गुणगान है। जिस पर श्रीराम और हनुमान जी की कृपा हो जाती है, उसके जीवन में कुछ भी अप्राप्य नहीं होता है। उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है।

राम नवमी के दिन शुभ मुहूर्त में प्रभु श्रीराम की पूजा करें। उस दौरान राम स्तुति श्री रामचंद्र कृपालु भज मन… करें। इसका पाठ करने से व्यक्ति के दुख और कष्ट दूर होते हैं।