घर में इस दिशा में लगाएं गुलाब का पौधा, रिश्तों में आएगी मिठास

    Loading

    -सीमा कुमारी

    यूं तो गुलाब के फूल को स्नेह और प्रेम का प्रतीक माना जाता है। वास्तु-शास्त्र के अनुसार, गुलाब के फूल का संबंध सुख-समृद्धि और भाग्य से बताया गया है। तो आइए जानें इससे जुड़े कुछ वास्तु उपाय के बारे में –

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, आप गुलाब का पौधा घर के आगे लगा सकते हैं। इससे घर में पॉजिटिव वाइब्स आएंगे। लाल रंग का गुलाब का फूल एनर्जी से भरपूर माना जाता है। इसे घर में लगाने से खुशहाली का आगमन होगा।

    यदि आपके घर में पैसे की किल्लत है तो आप शुक्रवार के दिन मां दुर्गा को पान में पाच गुलाब की पंखुड़ियां रखकर चढ़ाएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इससे आपको पैसे से संबंधी किल्लतों से छुटकारा मिलेगा।

    आप गुलाब के फूल को बालकनी की दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगा सकते हैं। इसके अलावा इस फूल को उगाने की सही दिशा दक्षिण बताई गई है। माना जाता है कि इस दिशा में फूल उगाने से आपकी सामाजिक स्थिति सुधरेगी। इसके अलावा परिवार के साथ भी रिश्ते मधुर बनेंगे।

    घर में मौजूद पैसे की कमी को दूर करने के लिए आप गुलाब के फूल को घर में लगा सकते हैं। वास्तु-शास्त्र के अनुसार, शाम के समय पूजा में एक गुलाब के फूल पर कपूर रखकर जलाएं। इसके बाद इस फूल को मां भगवती को अर्पित करें। इससे आपको किसी भी तरह की आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा।

    वैसे तो घर के अंदर कांटेदार पौधे लगाना वास्तु के अंतर्गत सही नहीं माना जाता है। लेकिन गुलाब का पौधा इसके अंतर्गत नहीं आता है। गुलाब के पौधे को घर के अंदर भी लगा सकते हैं। गुलाब कंटीला होने के बावजूद भी शुभ माना जाता है क्योंकि यह देवी लक्ष्मी का प्रिय पुष्प है। नियमित रूप से हर शुक्रवार देवी लक्ष्मी को गुलाब अर्पित करने से धन-धान्य में वृद्धि होती है।