आर्थिक तंगी से छुटकारा दिलाता है, गुड़ के ये उपाय

    Loading

    -सीमा कुमारी 

    गुड़ स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही चमत्कारिक भी है। ज्योतिष -शास्त्र के अनुसार, गुड़ के कुछ ऐसे उपाय हैं जिनको करने से जिंदगी की ढेरों समस्याएं दूर हो सकती है। आइए जानें उन उपायों के बारे में –

    • ज्योतिष -शास्त्र के अनुसार, यदि आपके मन में कोई ऐसी इच्छा है जो बहुत समय से अधूरी है और आप उसको पूरा करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सात गुड़ की डलियों को एक साथ रखकर, एक रुपए का सिक्का और हल्दी की सात साबुत गांठे पीले कपड़े में बांधकर गुरुवार के दिन रेलवे लाइन के पास फेंक दें और उसको फेकतें समय अपनी कामना बोलें। ऐसा करने से जल्द ही आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।
    • यदि आपको अपने मन में किसी दुर्घटना या अनजान शत्रु का भय है तो तांबे के बर्तन में गुड़ रखकर हनुमान जी के मंदिर में दान दें और वहीं पर बैठकर धूप दीप जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा आप प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को कर सकते है। ऐसा करने से आपके मन में बसा हुआ भय समाप्त हो जाएगा।
    • कुछ लोग काफी मेहनत करने के बाद भी धन संचय नहीं कर पाते। ऐसे लोग जो लंबे समय से आर्थिक तंगी झेल रहे हैं, यदि वे एक लाल कपड़े में गुड़ का एक टुकड़ा और ₹1 का सिक्का डालकर माता के चरणों में रख दें। अगली सुबह माता लक्ष्मी और इस पोटली की पूजा करके इसको अपने धन स्थान पर रखें ऐसा करने से कुछ ही समय में आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी।
    • यदि आप लाख जतन के बाद भी अपने लिए स्थायी संपत्ति नहीं जुटा पा रहे हैं, तो प्रत्येक शुक्रवार को किसी भूखे व्यक्ति को भोजन कराएं और उसके हाथ में गुड़ का टुकड़ा दें। साथ ही रविवार के दिन गाय को गुड़ खिलाएं और शनिवार के दिन किसी भी शनि मंदिर में छाया का दान करें और चुपचाप गुड़ खाकर आ जाएं। ऐसा करने से स्थायी संपत्ति के योग बनने शुरू हो जाते हैं।