पानी में हल्दी मिलाकर करें स्नान, आर्थिक स्थिति रहेगी मजबूत, अविवाहितों के बनेंगे विवाह के योग

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: सनातन धर्म में पूजा-पाठ, जप-अनुष्ठान का बहुत महत्व है। सदियों से यह परंपरा चली आ रही है। पूजा-पाठ में कई सामग्रियों का उपयोग किया जाता है। उन्हीं में से एक है हल्दी। सेहत से लेकर सौंदर्य तक के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में कई औषधीय गुण मौजूद हैं। धार्मिक कार्यों में भी हल्दी का विशेष महत्व है। लेकिन क्या आप जानते है कि हल्दी के प्रयोग से आप आर्थिक लाभ भी कमा सकते हैं। आइए जानें हल्दी के कुछ ऐसे ही उपाय, जिन्हें करने से जीवन में सुख और समृद्धि आती है।

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार,हर गुरुवार के दिन हल्दी के पानी से नहाने से शादी में आ रही रुकावट दूर होती है। साथ ही हर गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को हल्दी लगाने से जल्द ही शादी के योग बनते हैं। इससे जीवन में सकारात्मकता भी आती है।

मान्यताओं के अनुसार, हल्दी का संबंध गुरु से हैं। इस कारण ये यह बहुत पवित्र हैं।  अगर किसी की कुंडली मे बृहस्पति कमजोर है तो इसे नियमित यह उपाय करना चाहिए   । इससे गुरु के दोषों से मुक्ति मिलेगी। इस उपाय से गणेश भगवान की कृपा भी प्राप्त होती हैं।

नहाने के पानी में एक चुटकी हल्दी डालें। इसके बाद हल्दी के तल में बैठने तक इंतजार करें। जब हल्दी तल में बैठ जाए तब इस पानी से नहाएं। इस उपाय को करने से भाग्योदय होता है।

ज्योतिष शास्त्र में हल्दी को बहुत ही महत्वपूर्ण बताया गया है। हल्दी को रोज पानी में मिलाकर नहाने से चत्मकारिक लाभ होते हैं। हल्दी के पानी से नहाने से नकारात्मकता दूर होती है। साथ ही घर में सकारात्मकता बनी रहती है।

हल्दी को सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। यही कारण है कि शादी में भी अलग से हल्दी रस्म की जाती है। मान्यता है कि यह बुरी नजर से बचाता है। रोजाना पानी में हल्दी डालकर नहाने से घर में समृद्धि आती है।