File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि उसका जीवन सुख-सुविधाओं और खुशहाली से भरपूर हो। इसी बेहतर जीवन के लिए वह दिन-रात कड़ी मेहनत करता है। लेकिन कई बार उसे मनचाहा फल की प्राप्ति नहीं होती है।

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, दिशा और नियम का बड़ा महत्व होता है। इसमें घर और ऑफिस के लिए कई नियमों के बारे में बताया गया है, जिसका पालन करने से धन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। हम जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो हमारे दुर्भाग्य का कारण बन जाती हैं। ऐसे में आइए जानें किन गलतियों के कारण मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और इसका असर घर की सुख-संपन्नता पर पड़ता है।

    वास्तुशास्त्र के अनुसार, तिजोरी घर या ऑफिस की सबसे मुख्य वस्तु होती है, जिसमें कीमती सामान रखें जाते हैं। यदि आप तिजोरी में या इसके आस-पास गलत चीजों को रखते हैं तो इससे धन आगमन में रुकावट पैदा होती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी के पास झाड़ू और जूठे बर्तन जैसी चीजें नहीं रखनी चाहिए। इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और धन हानि होती हैं।  

    परिवार के लोग सेहतमंद और स्वस्थ रहें, इसके लिए रसोईघर में भोजन बनाया जाता है। लेकिन यहां दवा या दवा का बॉक्स आदि नहीं रखें। इससे वास्तु-दोष होता है और घर के सदस्यों के सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता है। रसोईघर में दवा रखने से परिवार के सदस्यों के सेहत में उतार-चढ़ाव होते रहे हैं।  

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, बाथरूम में टूटा हुआ शीश, टूटी चप्पल, गीले कपड़े और खाली बाल्टी न रखें। इससे वास्तु-दोष होता है और इन चीजों से घर और ऑफिस में लगातार धन का नुकसान होता है। इसके अलावा, जब आप बाथरूम का इस्तेमाल न कर रहे हों तो इसका दरवाजा बंद कर दें।