क्या होता अगर डायनासोर लुप्त नहीं हुए होते, कुछ अलग ही होती हमारी दुनिया की तस्वीर, यहां पढ़े कैसा होता विश्व का नजारा

    Loading

    बाथ: छह करोड़ साठ लाख साल पहले, एक क्षुद्रग्रह 10 अरब परमाणु बमों जितने बल के साथ पृथ्वी से टकराया और विकास का सारा क्रम बदल दिया। आसमान में अंधेरा छा गया और पौधों ने प्रकाश संश्लेषण करना बंद कर दिया। पौधे मर गए, फिर वह जानवर मरे जो इन्हें खाकर जिंदा रहते थे। खाद्य श्रृंखला ध्वस्त हो गई। सभी प्रजातियों का 90% से अधिक गायब हो गया। जब गर्द छंटी, तो मुट्ठी भर पक्षियों को छोड़कर सभी डायनासोर विलुप्त हो गए थे। लेकिन इस विनाशकारी घटना ने मानव विकास को संभव बना दिया। बचे हुए स्तनपायी फले-फूले, जिनमें छोटे प्रोटो-प्राइमेट्स भी शामिल थे जो हमारे अंदर विकसित हुए। कल्पना कीजिए कि क्षुद्रग्रह चूक गया होता और डायनासोर बच गए होते। सोचें कि अत्यधिक विकसित रैप्टर्स चंद्रमा पर अपना परचम लहरा रहे होते।

    डायनासोर वैज्ञानिक, सापेक्षता की खोज, या एक काल्पनिक दुनिया पर चर्चा करते हुए, जिसमें अविश्वसनीय रूप से, स्तनधारियों ने पृथ्वी पर कब्जा कर लिया। यह खराब विज्ञान कथा की तरह लग सकता है, लेकिन यह विकासवाद के बारे में कुछ गहरे, दार्शनिक प्रश्नों पर आधारित है। क्या मानवता यहाँ केवल संयोग से है, या बुद्धिमान उपकरण-उपयोगकर्ताओं का विकास अपरिहार्य है? दिमाग, उपकरण, भाषा और बड़े सामाजिक समूह हमें ग्रह की प्रमुख प्रजाति बनाते हैं। सात महाद्वीपों पर 8 अरब होमो सेपियन्स हैं। वजन के हिसाब से इंसानों की संख्या सभी जंगली जानवरों से ज्यादा है। हमने खुद को खिलाने के लिए पृथ्वी की आधी जमीन का स्वरूप बदल दिया है। आप तर्क दे सकते हैं कि मनुष्य जैसे जीव विकसित होने के लिए बाध्य थे।

    1980 के दशक में, जीवाश्म विज्ञानी डेल रसेल ने एक विचार प्रयोग प्रस्तावित किया जिसमें एक मांसाहारी डायनासोर एक बुद्धिमान उपकरण उपयोगकर्ता के रूप में विकसित हुआ। यह ‘‘डायनासोरॉइड” बड़े दिमाग वाला था और सीधा चलता था। यह असंभव नहीं है लेकिन इसकी संभावना नहीं है। किसी जानवर का जीव विज्ञान उसके विकास की दिशा को बाधित करता है। आपका शुरुआती बिंदु आपके समापन बिंदुओं को सीमित करता है। यदि आप कॉलेज छोड़ देते हैं, तो आप शायद ब्रेन सर्जन, वकील या नासा रॉकेट वैज्ञानिक नहीं बन पाएंगे। लेकिन आप एक कलाकार, अभिनेता या उद्यमी हो सकते हैं। जीवन में हम जो रास्ते अपनाते हैं वे कुछ दरवाजे खोलते हैं और कुछ बंद कर देते हैं। विकासवाद में भी यही सच है।

    डायनासोर के आकार पर विचार करें। जुरासिक की शुरुआत में, सैरोपॉड डायनासोर, ब्रोंटोसॉरस और उनके भाई-बहन 30-50 टन वजनी और 30 मीटर लंबे – एक हाथी के वजन का दस गुना और एक ब्लू व्हेल जितने लंबे प्राणी विकसित हुए। यह कई समूहों में हुआ, जिनमें डिप्लोडोकिडे, ब्रैचियोसौरिडे, तुरियासौरिडे, ममेन्चिसौरिडे और टाइटेनोसोरिया शामिल थे। यह अलग-अलग महाद्वीपों पर, अलग-अलग समय पर और अलग-अलग जलवायु में, रेगिस्तानों से लेकर वर्षावनों तक में हुआ। लेकिन इन वातावरणों में रहने वाले अन्य डायनासोर महादानव नहीं बने।

    इन जानवरों को जोड़ने वाली सामान्य बात यह थी कि वे सौरोपोड थे। सौरोपोड एनाटॉमी, जिसमें फेफड़े, खोखली हड्डियाँ वजन के अनुपात में अधिक ताकत, चयापचय या इन सभी चीजों के साथ – उनकी विकासवादी क्षमता को संभव किया। इसने उन्हें बड़े होने की वह क्षमता दी जैसी उससे पहले या उसके बाद भी कभी किसी भी भूमि के जानवर के पास नहीं थी। इसी तरह, कारनीवायरस विशाल डायनासोर, दस-मीटर, बहु-टन वजनी शिकारियों के रूप में बार बार विकसित हुए। 10 करोड़ से अधिक वर्षों में, मेगालोसॉरिड्स, एलोसॉरिड्स, कारचरोडोन्टोसॉरिड्स, नेओवेनटोरिड्स और अंत में टायरानोसॉरस ने विशाल शिकारियों के रूप में विकास किया। डायनासोरों ने बड़े शरीरों का अच्छा प्रदर्शन किया। बड़े दिमाग का उतना नहीं।

    डायनासोर ने समय के साथ मस्तिष्क के आकार में वृद्धि के प्रति कमजोर रुझान दिखाया। जुरासिक डायनासोर जैसे एलोसॉरस, स्टेगोसॉरस और ब्रैचियोसॉरस का दिमाग छोटा था। आठ करोड़ साल बाद, टायरेनोसॉर्स और डकबिल ने बड़े दिमाग विकसित किए, लेकिन इसके आकार के बावजूद, टी. रेक्स के मस्तिष्क का वजन अभी भी केवल 400 ग्राम था। एक वेलोसिरैप्टर मस्तिष्क का वजन 15 ग्राम था। औसत मानव मस्तिष्क का वजन 1.3 किलोग्राम होता है। समय के साथ डायनासोरों ने नए क्षेत्रों में प्रवेश किया। छोटे शाकाहारी अधिक आम हो गए और पक्षियों में विविधता आ गई। लंबे पैर वाले रूप बाद में विकसित हुए। ऐसा प्रतीत होता है कि डायनोसोर का उत्तरोत्तर जटिल सामाजिक जीवन रहा।

    उन्होंने झुंड में रहना शुरू कर दिया और लड़ाई और प्रदर्शन के लिए विस्तृत सींग विकसित किए। फिर भी डायनासोर ज्यादातर खुद को दोहराते दिखते हैं, छोटे दिमाग वाले विशाल शाकाहारी और मांसाहारी विकसित हुए। डायनासोर के इतिहास के लगभग 10 करोड़ वर्ष के इतिहास में यह संकेत मिलता है कि यदि क्षुद्रग्रह ने हस्तक्षेप नहीं किया होता तो वे मौलिक रूप से कुछ अलग करते। हमारे लिए वह अभी भी विशाल, लंबी गर्दन वाले शाकाहारी और विशाल अत्याचारी शिकारी जैसे होते। हो सकता है कि उन्होंने थोड़ा बड़ा दिमाग विकसित किया होता, लेकिन इस बात के बहुत कम सबूत हैं कि वे जीनियस में विकसित हुए होते। न ही यह संभावना है कि स्तनधारियों ने उन्हें विस्थापित किया होगता।

    इस बीच, स्तनधारियों की अलग-अलग बाध्यताएँ थीं। वे कभी भी महादानव शाकाहारी और मांसाहारी के रूप में विकसित नहीं हुए। लेकिन उन्होंने बार-बार बड़े दिमाग विकसित किए। ओर्कास, स्पर्म व्हेल, बलीन व्हेल, हाथी, तेंदुआ सील और वानरों में बड़े पैमाने पर दिमाग (हमारे जितना बड़ा) विकसित हुआ। आज, कुछ डायनासोर वंश – कौवे और तोते जैसे पक्षियों – के पास जटिल दिमाग है। वे उपकरण, बात और गिनती का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन वानर, हाथी और डॉल्फ़िन जैसे स्तनधारियों ने सबसे बड़ा दिमाग और सबसे जटिल व्यवहार विकसित किया है। तो क्या डायनासोरों को खत्म करने से यह गारंटी हुई कि स्तनधारियों में बुद्धि विकसित होगी?  शायद नहीं।

    शुरुआती बिंदु समापन बिंदु को सीमित कर सकते हैं, लेकिन वे उनकी गारंटी भी नहीं देते हैं। स्टीव जॉब्स, बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग सभी ने कॉलेज छोड़ दिया। लेकिन अगर पढ़ाई छोड़ने से आप खुद-ब-खुद अरबपति बन जाते हैं, तो कॉलेज छोड़ने वाला हर व्यक्ति अमीर होगा। यहां तक कि सही जगह से शुरुआत करने के लिए भी आपको अवसरों और किस्मत की जरूरत होती है। प्राइमेट्स का विकासवादी इतिहास बताता है कि हमारा विकास कुछ भी हो लेकिन अपरिहार्य था। अफ्रीका में, प्राइमेट्स बड़े दिमाग वाले वानरों में विकसित हुए और 70 लाख वर्षों में, आधुनिक मनुष्यों की रचना की। लेकिन कहीं और प्राइमेट इवोल्यूशन ने बहुत अलग रास्ते अपनाए। 3.5 करोड़ साल पहले जब बंदर दक्षिण अमेरिका पहुंचे तो वे और अधिक बंदर प्रजातियों में विकसित हुए।

    और प्राइमेट्स उत्तरी अमेरिका में कम से कम तीन अलग-अलग समय पर पहुंचे, 5.5 करोड़ वर्ष पहले, पांच करोड़ वर्ष पहले, और दो करोड़ वर्ष पहले। फिर भी वे परमाणु हथियार और स्मार्टफोन बनाने वाली प्रजाति के रूप में विकसित नहीं हुए। इसके बजाय, ऐसे कारणों से, जिन्हें हम समझ नहीं पाते, वे विलुप्त हो गए। अकेले अफ्रीका में, प्राइमेट विकास ने एक अनूठी दिशा ली। अफ्रीका के जीवों, वनस्पतियों या भूगोल के बारे में कुछ ने वानरों के विकास को प्रेरित किया: स्थलीय, बड़े शरीर वाले, बड़े दिमाग वाले, औजारों का उपयोग करने वाले प्राइमेट्स। डायनासोर के चले जाने के बाद भी, हमारे विकास को अवसर और भाग्य के सही संयोजन की आवश्यकता थी। (एजेंसी)