जानें कैसी होगी दुनिया अगर हमारी प्रजातियां दस लाख वर्षों तक जीवित रहें? ये रहा अध्ययन

    Loading

    लंदन: अधिकांश प्रजातियां क्षणभंगुर हैं। वे विलुप्त हो जाती हैं, नई प्रजातियां अपनी जगह बनाती हैं या यादृच्छिक उत्परिवर्तन और पर्यावरणीय बदलावों के कारण समय के साथ बदलती रहती हैं। एक विशिष्ट स्तनधारी प्रजाति के दस लाख वर्षों तक अस्तित्व में रहने की उम्मीद की जा सकती है। आधुनिक मानव, होमो सेपियन्स, लगभग 300,000 वर्षों से हैं। तो क्या होगा अगर हम इसे दस लाख साल तक कर दें?  विज्ञान कथा लेखक एचजी वेल्स पहले व्यक्ति थे जिन्होंने महसूस किया कि मनुष्य बहुत कुछ एलियन की तरह विकसित हो सकता है। अपने 1883 के निबंध, मैन इन द ईयर मिलियन में, उन्होंने बड़े दिमाग वाले, छोटे शरीर वाले जीव की कल्पना की।

    बाद में, उन्होंने अनुमान लगाया कि मनुष्य भी दो या दो से अधिक नई प्रजातियों में विभाजित हो सकते हैं। हालांकि वेल्स के विकासवादी मॉडल समय की कसौटी पर खरे नहीं उतरे हैं, लेकिन उनके द्वारा सुझाए गए तीन बुनियादी विकल्प अभी भी सही हैं। हम विलुप्त हो सकते हैं, कई प्रजातियों में बदल सकते हैं या अपने आप में बदल सकते हैं। एक अतिरिक्त घटक यह है कि हमारे पास जैव प्रौद्योगिकी है जो उनमें से प्रत्येक की संभावना को बहुत बढ़ा सकती है।

    निकट भविष्य की प्रौद्योगिकियां जैसे कि मानव वृद्धि (ड्रग्स, माइक्रोचिप्स, आनुवंशिकी या अन्य प्रौद्योगिकी का उपयोग करके खुद को होशियार, मजबूत या अन्य तरीकों से बेहतर बनाना), मस्तिष्क संवर्धन (हमारे दिमाग को कंप्यूटर पर अपलोड करना) या कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) नयी प्रजातियों के तकनीकी स्वरूपों का उत्पादन कर सकती हैं जो जीव विज्ञान में नहीं देखी गईं। सॉफ्टवेयर इंटेलिजेंस और एआई

    भविष्य की सटीक भविष्यवाणी करना असंभव है। यह मौलिक रूप से यादृच्छिक कारकों पर निर्भर करता है: विचार और कार्य साथ ही वर्तमान में अज्ञात तकनीकी और जैविक सीमाएं। लेकिन संभावनाओं का पता लगाना मेरा काम है, और मुझे लगता है कि सबसे संभावित मामला विशाल ‘‘प्रजातीकरण” है – जब एक प्रजाति कई अन्य में विभाजित हो जाती है। हममें से कई लोग ऐसे हैं जो मानव स्थिति में सुधार करना चाहते हैं – उम्र बढ़ने को धीमा करना और इसे रोक देना, बुद्धि और मनोदशा को बढ़ाना, और शरीर बदलना – संभावित रूप से नई प्रजातियों की ओर अग्रसर होना। हालाँकि, ये दृश्य कई शंकाओं को जन्म देते हैं।

    यह प्रशंसनीय है कि भले ही ये प्रौद्योगिकियां मोबाइल फोन की तरह सस्ती और सर्वव्यापी हो जाएं, कुछ लोग सिद्धांत रूप में इन्हें अपनाने से मना कर देंगे और ‘‘सामान्य” इंसान ही बने रहना चाहेंगे। लंबे समय में, हमें सबसे उन्नत लोगों की उम्मीद करनी चाहिए, पीढ़ी दर पीढ़ी (या अपग्रेड के बाद अपग्रेड), एक या एक से अधिक मौलिक रूप से भिन्न ‘‘मानवोपरांत” प्रजातियां – और एक ऐसी प्रजाति जो इन तमाम परिवर्तनों से परे खुद को ‘‘वास्तविक मानव” घोषित करती है।

    मस्तिष्क संवर्धन के माध्यम से, एक कयास तकनीक जहां एक सेलुलर स्तर पर मस्तिष्क को स्कैन किया जाता है और फिर ‘‘सॉफ्टवेयर इंटेलिजेंस” बनाने के लिए कंप्यूटर में समकक्ष तंत्रिका नेटवर्क का पुनर्निर्माण किया जाता है, हम और भी आगे जा सकते हैं।  कुछ लोग ऐसा करना चाहते हैं, इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि अमरत्व की संभावना को बढ़ाना (कॉपी और बैकअप बनाकर) या अंतरिक्ष में इंटरनेट या रेडियो द्वारा आसान यात्रा। सॉफ्टवेयर इंटेलिजेंस के अन्य फायदे भी हैं। यह बहुत संसाधन कुशल हो सकता है – एक आभासी प्राणी को माइक्रोचिप्स बनाने के लिए केवल सूर्य के प्रकाश और कुछ रॉक सामग्री से ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यह संगणना द्वारा निर्धारित समय के पैमाने पर भी सोच सकता है और बदल सकता है, शायद जैविक दिमागों की तुलना में लाखों गुना तेज। यह नए तरीकों से विकसित हो सकता है – इसे बस एक सॉफ्टवेयर अपडेट की जरूरत है।

    फिर भी शायद इनसान के ग्रह पर एकमात्र बुद्धिमान प्रजाति बने रहने की संभावना नहीं है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अभी तेजी से आगे बढ़ रहा है। हालांकि इस बारे में गहरी अनिश्चितताएं और असहमति है कि यह कब या फिर कभी सचेत होगा, कृत्रिम सामान्य बुद्धि (जिसका अर्थ है कि यह आला कार्यों पर विशेषज्ञता के बजाय मानव की तरह किसी भी बौद्धिक समस्या को समझ या सीख सकता है) का अस्तित्व होगा, विशेषज्ञों का एक बड़ा अंश यह सोचता है इस सदी के भीतर या जल्द ही ऐसा होना संभव है। अगर ऐसा हो सकता है, तो शायद होगा। किसी बिंदु पर, हमारे पास एक ऐसा ग्रह होने की संभावना है जहां मनुष्यों को बड़े पैमाने पर सॉफ्टवेयर इंटेलिजेंस या एआई – या दोनों के कुछ संयोजन द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। (एजेंसी)