नए साल पर पौधे का उपहार क्यों है सबसे अच्छा? जरूर जानिए

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: नए साल 2022 आने को है। और, अगर आपने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए अब तक गिफ्ट नहीं लिए हैं, तो अब और देर न करें। अक्सर लोग मिठाई, केक या मार्केट में मिलने वाले गिफ्ट हैंपर्स ही उपहार में देते हैं। क्यों न इस बार इस ट्रेंड को थोड़ा बदला जाए। जिस तरह से शहरों में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, क्यों न इस बार गिफ्टिंग के ट्रेंड को बदल आप पौधे गिफ्ट करें। गिफ्टिंग का अच्छा विकल्प होने के साथ-साथ इससे घर में या ऑफिस डेस्क पर रखने से फ्रेशनेस और पॉसिटिविटी देते हैं।

    ऐसे कई पौधे हैं जो आपके घर में स्वास्थ्य और समृद्धि की बहार लेकर आते हैं। इन गिफ्ट को देखते ही मन खिल उठेगा। आइए जानें ऐसे 5 प्रकार के पौधे जो आप नए साल के अवसर पर अपने घर ला सकते हैं, या किसी को गिफ्ट कर सकते हैं।

    सेहत का ख्याल रखने वाले ‘गिलोय’ और ‘एलोवेरा’ के पौधे भी अच्छा गिफ्ट ऑप्शन हैं। एलोवेरा और गिलोय का उपयोग कई औषधियों में किया जाता हैl  गिलोय की बेल काफी सुंदर लगती है। वहीं, एलोवेरा आपकी त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाता हैं। एलोवेरा हवा को शुद्ध करने का काम भी करता है।

     गिफ्ट देने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है ‘मनी प्लांट’। इस पौधे को घर में लगाने से धन और समृद्धि बढ़ती है। कहते हैं खुद से खरीदा गया मनी प्लांट का पौधा फलता नहीं है। इसलिए इसे गिफ्ट में देना बहुत शुभ होता है। इसकी हरे रंग की पत्तियां आंखों को सुकून देती हैं। इसे आप टेबल पर भी सजा सकते हैं। मनी प्लांट को किसी सुंदर से कांच के जार या पॉट में रिबन लगाकर दिवाली में गिफ्ट कर सकते हैं।

    गिफ्ट देने के लिए एक और अच्छा ऑप्शन है, ‘तुलसी का पौधा’। हर भारतीय घर में तुलसी का पौधा जरूर होता है। इसे घर में रखने से घर में अच्छा स्वास्थ्य और भाग्य आता है। माना जाता है कि तुलसी के पौधे को घर के अंदर रखा जाए, तो ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है। क्योंकि, ये दिनभर में 20 घंटे ऑक्सीजन को देता है। इतना ही नहीं, यह हवा से कार्बन ऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करता है। ऐसे में सेहत का ख्याल रखते हुए ‘तुलसी’ के पौधे के अलावा कोई अच्छा ऑप्शन नहीं है।

    किसी भी शुभ मौके पर आप ‘बैम्बू प्लांट’ भी गिफ्ट में दे सकते हैं। इसे ‘लकी बैम्बू’ (Lucky Bamboo) कहते हैं। बैम्बू घर में धन, समृद्धि सौभाग्य और शांति लेकर आता है। गिफ्ट करने के लिए इसे शुभ पौधा माना जाता है। एयर प्यूरिफायर के तौर पर भी ये काम करता है. इसे जार या किसी कांच की बोतल में लगा कर आप गिफ्ट कर सकते हैं।