New born with 5.1 kg in Mandla, MP

    मंडला (मप्र). मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मंडला जिले (Mandla District) के अंजनिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 29 वर्षीय एक महिला ने 5.1 किलोग्राम की बच्ची को जन्म दिया है। अंजनिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. अजयतोष मरावी ने रविवार शाम को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि कहा कि रक्षा कुशवाहा ने शनिवार को सामान्य प्रसव से 5.1 किलोग्राम बच्ची को जन्म दिया है। मां ठीक है।

    उन्होंने कहा, “प्रसव के बाद नवजात का वजन 2.50 किलोग्राम से 3.75 किलोग्राम तक हो सकता है। यह अपने आप में विरला मामला है। नवजात स्वस्थ है तो अच्छी बात है, लेकिन नवजात की जांच आवश्यक है।”

    मरावी ने बताया कि रविवार दोपहर से इस बच्ची को पेशाब करने में कुछ दिक्कत आ रही है, इसलिए बेहतर इलाज के लिए उसे मंडला जिला अस्पताल में रेफर कर दिया गया है।

    उन्होंने कहा, “जब यह महिला अंजनिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आई तो उसे प्रसव पीड़ा हो रही थी, हमने उसे जिला अस्पताल भेजने की बजाय स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कर दिया और उसने एक शिशु को जन्म दिया। तब दोनों ठीक थे।” स्वास्थ्य केन्द्र की वरिष्ठ दाई ने कहा, ‘‘मैंने इतनी मोटी बच्ची पहली बार देखी है।”