उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बाद एक और भाजपा शासित प्रदेश ने ‘लव जिहाद’ पर कानून बनाने का किया ऐलान

Loading

भोपाल: देश में लव जिहाद (Lav Jihad) को लेकर एक बार फिर से बहस छिड़ गई है. उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh), हरियाणा (Hariyana) के बाद एक और भाजपा शासित प्रदेश (BJP Rulled State) ने इसके खिलाफ कानून बनाने का ऐलान कर दिया है. बुधवार को मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा, “हम मध्य प्रदेश में उन लोगों के खिलाफ एक सख्त कानून ला रहे हैं जो प्यार के नाम पर शादी करके दूसरों का धर्म परिवर्तन करवाते हैं. हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे. हमने प्रक्रिया शुरू कर दी है और जल्द ही, यह कानून लागू हो जाएगा.”

ज्ञात हो कि हरियाणा के वल्लभगढ़ में निकिता हत्याकांड (Nikita Murder Case) के बाद देश में एक बार फिर से लव जिहाद को लेकर चर्चा तेज हो गई. देश में एक बार फिर इसके खिलाफ कानून बनाने की मांग उठने लगी थी. इसी दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Aditynath) ने इसके खिलाफ कानून बनाने का ऐलान कर दिया.

उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव में देवरिया की चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा,” इलाहाबाद HC ने कहा कि विवाह के लिए धर्म परिवर्तन आवश्यक नहीं है. लव-जिहाद’ पर लगाम लगाने के लिए सरकार काम करेगी, हम एक कानून बनाएंगे. मैं उन लोगों को चेतावनी देता हूं जो पहचान छिपाते हैं और हमारी बहनों की इज्जत के साथ खेलते हैं, अगर आप अपने तरीके से नहीं संभले तो आपकी ‘राम नाम सत्य’ यात्रा शुरू होगी.” 

हरियाणा ने भी कानून का किया ऐलान

उत्तर प्रदेश के बाद हरियाणा सरकार ने भी लवजिहाद पर कानून बनाने का ऐलान किया. राज्य के गृहमंत्री अनिल विज ने ट्वीट करते हुए कहा था कि, ” हरियाणा में लव जेहाद के खिलाफ कानून बनाने पर विचार किया जा रहा है.”