Jitu Patwari and Premchand Guddu

इंदौर (मध्यप्रदेश). जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र (Sanwer Assembly Constituency) में आयोजित एक जन्मदिन पार्टी में उप चुनावों की आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में पुलिस ने मामला दर्ज किया है। इसके आरोपियों में राज्य के पूर्व मंत्री व मौजूदा कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी (Jitu Patwari) और सांवेर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार प्रेमचंद गुड्डू (Premchand Guddu) शामिल हैं।

क्षेत्रीय पुलिस थाने के प्रभारी संतोष कुमार दूधी ने रविवार को बताया कि ये कांग्रेस नेता इंदौर शहर से करीब 40 किलोमीटर दूर सांवेर कस्बे में बाकायदा शामियाना लगाकर शनिवार रात आयोजित एक जन्मदिन पार्टी में शामिल हुए थे और उन्होंने इस कार्यक्रम को कथित तौर पर संबोधित भी किया था।

उन्होंने बताया कि इस आयोजन के लिए रिटर्निंग अधिकारी से कोई मंजूरी नहीं ली गई थी, जबकि सांवेर क्षेत्र में तीन नवंबर को होने वाले उप चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता लागू है। थाना प्रभारी ने बताया कि पटवारी, गुड्डू और जन्मदिन पार्टी में शामिल अन्य कांग्रेस नेताओं पर आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन के चलते भारतीय दंड विधान की धारा 188 (किसी सरकारी अधिकारी का आदेश नहीं मानना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इस बीच, सांवेर उप चुनाव को लेकर भाजपा के पक्ष में स्थानीय समाचार पत्रों में बृहस्पतिवार को विज्ञापन छपवाने वाले पार्टी नेता उमेश शर्मा के खिलाफ भी अलग प्राथमिकी दर्ज की गई है। सांवेर पुलिस थाने के प्रभारी ने बताया कि इस विज्ञापन में देवी के रूप में पवित्र नर्मदा नदी की फोटो थी और “जय जय सियाराम” का धार्मिक नारा भी छपा था।

उन्होंने बताया कि विज्ञापन के जरिये उप चुनाव में मतदाताओं से धार्मिक आधार पर वोट मांगे जाने के आरोप में भारतीय दंड विधान की धारा 188 (किसी सरकारी अधिकारी का आदेश नहीं मानना) और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के संबद्ध प्रावधान के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। सांवेर, सूबे के उन 28 विधानसभा क्षेत्रों में शामिल है जहां तीन नवंबर को उप चुनाव होने हैं।

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित इस सीट पर मुख्य चुनावी भिड़ंत प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और पूर्व लोकसभा सांसद प्रेमचंद गुड्डू के बीच होनी है। वे क्रमशः भाजपा और कांग्रेस की ओर से चुनावी मैदान में उतरे हैं। (एजेंसी)