today-in-history- July 1- Goods and services tax system implemented in the country

Loading

भोपाल: जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) के अधिकारियों ने पिछले सात दिनों में एक प्रमुख सीमेंट विनिर्माता के मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश स्थित परिसरों की तलाशी ली और 17.2 करोड़ रुपये की माल एवं सेवा कर चोरी का पता लगाया। यहां बुधवार को जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) की प्रवर्तन इकाई डीजीजीआई ने इस सिलसिले में मध्य प्रदेश के सतना से कंपनी के निदेशक को गिरफ्तार किया है। डीजीजीआई ने दोनों राज्यों में पांच अगस्त से 11 अगस्त के बीच ली गयी तलाशी के दौरान 52.39 लाख रुपये नकद भी बरामद किये।

जीएसटी खुफिया महानिदेशालय, भोपाल ने बयान में कहा, ‘‘डीजीजीआई ने मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में मैहर, सतना स्थिति सीमेंट विनिर्माता और उसके पंजीकृत डीलरों और वितरकों के विभिन्न परिसरों की पांच अगस्त से 11 अगस्त को तलाशी ली।” डीजीजीआई के अतिरिक्त महानिदेशक की विज्ञप्ति में सीमेंट विनिर्माता और निदेशक का नाम नहीं है। इसमें कहा गया है कि कंपनी ने 17.2 करोड़ रुपये मूल्य के जीएसटी (माल एवं सेवा कर) की चोरी की। 52.39 लाख रुपये नकद भी बरामद किये गये हैं।

बयान के अनुसार छापों से इस बात के संकेत मिले हैं कि वस्तु तथा सेवा कर दिये बिना मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में चोरी-छिपे भारी मात्रा में सीमेंट और क्लिंकर की आपूर्ति की गई है। डीजीजीआई ने ये तलाशी मैहर, सतना, इलाहाबाद, कुशीनगर, आगरा, कानपुर और नयी दिल्ली में ली। एक सप्ताह लंबे इस अभियान में कुल 28 छापे मारे गए।