congress-2

    दमोह (मप्र): मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की दमोह विधानसभा सीट (Damoh Assembly Seat) के लिए हुए उपचुनाव (By-Election) की रविवार को चल रही मतगणना (Counting) के पांचवें दौर के बाद कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन (Congress Candidate Ajay Tandon) अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के उम्मीदवार राहुल सिंह लोधी (BJP Candidate Rahul Singh Lodhi) से 2,041 मतों से आगे चल रहे हैं। यह जानकारी दमोह जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण राठी ने दी है।

    उन्होंने कहा कि पांचवें दौर तक टंडन को 14,364 मत मिले हैं, जबकि लोधी को 12,323 मत मिले हैं। उन्होंने कहा कि मतगणना यहां शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में रविवार सुबह आठ बजे शुरू हुई।

    राठी ने बताया कि मतगणना कोविड-19 के तहत चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार की जा रही है। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग और उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार चुनाव परिणाम के बाद विजय जुलूस निकालने पर रोक रहेगी। दमोह विधानसभा उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल को संपन्न हुए मतदान में 59.9 प्रतिशत वोट पड़े थे।

    इस सीट पर दो महिलाओं सहित कुल 22 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें से मुख्य मुकाबला भाजपा के राहुल सिंह लोधी एवं कांग्रेस के अजय टंडन के बीच माना जा रहा है।

    लोधी 2018 में हुए चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुने गये थे, लेकिन पिछले साल अक्टूबर में उन्होंने विधायक पद इस्तीफा दे दिया था और बाद में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गये थे। इस वजह से यह सीट खाली हो गई थी। (एजेंसी)