Home Quarantine

    भोपाल: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Corona Virus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने बड़ा निर्णय लिया है। जिसके तहत अब महाराष्ट्र से आने वाले हर व्यक्ति को 7 दिन के क्वारंटाइन (Quarantine) पीरियड में रखने का आदेश दिया है। इसी के साथ इंदौर (Indore) और राजधानी भोपाल (Bhopal) में नाईट कर्फ्यू लगाने का आदेश भी दिया है। राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर सोमवार को आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

    जारी नई गाइडलाइन्स:

    1. भोपाल और इंदौर के अलावा महाराष्ट्र राज्य के सीमावर्ती जिलों बालाघाट, सिवनी, बैतूल, छिंदवाड़ा, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर में बंद हॉल में आयोजित सभी तरह के कार्यक्रमों में 50 फीसदी हॉल की क्षमता के ही आयोजन हो सकेंगे।
    2. महाराष्ट्र राज्य के सीमावर्ती जिलों में महाराष्ट्र से आए सभी यात्रियों की पहचान कर उन्हें 7 दिन क्वारंटाइन किए जाने की सलाह दी जाए इसका प्रचार प्रसार नगरी निकाय और ग्राम पंचायतों द्वारा किया जाए।
    3. प्रदेश के सभी जिलों में दुकानों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में रस्सी के माध्यम से अथवा चूने के गोले बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित कराई जाए दुकानों में आने वालों के लिए मास्क अनिवार्य कराए जाए इसका पालन नहीं करने वाले दुकानदारों पर वैधानिक कार्रवाई की जाए।
    4. सभी जिले क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक आयोजित कर कोविड-19 की स्थितियों और रोकथाम के उपायों की समीक्षा करें।

     

    महाराष्ट्र में 24 घंटे में 16 हजार मामले

    महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Corona) बेकाबू हो गया है। राज्य में हर दिन रिकॉर्ड केस सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में राज्य के अंदर 16 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। यह लगातार तीसरा दिन है जब कोरोना के 15 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। इस बात की जानकारी रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने दी है।

    स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रविवार को राज्य में 16,620 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 23,14,413 हो गई है। वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना से 50 लोगों ने अपनी जान गवाई हैं। राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 52,861 तक पहुंच गई। राज्य में फिलहाल 1,26,231 मरीजों का इलाज चल रहा है।

    मध्यप्रदेश में रविवार को आए 743 मामले

    मध्यप्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 743 नए मामले आने के साथ ही प्रदेश में वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 2,68,594 पहुंच गयी। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से प्रदेश में दो और व्यक्तियों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 3,887 हो गयी है। 

    मध्यप्रदेश स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में रविवार को कोविड-19 के 263 नये मामले इंदौर में आये, जबकि भोपाल में 139 और जबलपुर में 45 नये मामले आये। अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कुल 2,68,594 संक्रमितों में से अब तक 2,59,987 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गये हैं और 4,740 मरीज़ों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।