covid-19: Number of infected cross 8,000 after relaxation in Indore

इंदौर (मध्यप्रदेश). देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में प्रशासन द्वारा पाबंदियों में सिलसिलेवार ढील दिये जाने के बाद अलग-अलग गतिविधियां बहाल हो गई हैं। इसके बाद संक्रमण के नए मामलों में रोज वृद्धि देखी जा रही है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 157 नए मामले मिलने के बाद जिले में इस महामारी के मरीजों की तादाद बढ़कर 8,014 पर पहुंच गयी है।

प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) पूर्णिमा गाडरिया ने बताया, ‘‘हमें पिछले 24 घंटों के दौरान 2,060 नमूनों की जांच में कोविड-19 के 157 नए मरीज मिले हैं।” गाडरिया ने बताया कि बीते साढ़े चार महीने के दौरान जिले में कुल 325 मरीज कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आकर दम तोड़ चुके हैं जबकि 5,729 लोग इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक जिले में कोविड-19 के मरीजों की संख्या ने 27 जुलाई को 7,000 का आंकड़ा पार किया था यानी महज 10 दिनों के भीतर इसमें करीब 1,000 नये मरीज जुड़ गये हैं।

आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि जिले में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर बृहस्पतिवार सुबह 4.05 फीसद थी जो 2.07 प्रतिशत के राष्ट्रीय औसत के मुकाबले लगभग दोगुनी है। जिले में यह दर लम्बे समय से राष्ट्रीय औसत के मुकाबले ज्यादा बनी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि जिला प्रशासन अलग-अलग तबकों की मांगों और जरूरतों को देखते हुए सामाजिक और वाणिज्यिक गतिविधियों में क्रमबद्ध तरीके से छूट दे रहा है। इससे आम जनजीवन पटरी पर लौट रहा है। जिले में कोविड-19 के प्रकोप की शुरूआत 24 मार्च से हुई, जब पहले चार मरीजों में इस महामारी की पुष्टि हुई थी।