Kovid-19: Number of infected reached 4,329 in Indore, 197 deaths so far

इंदौर (मध्यप्रदेश). देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान इस महामारी के 41 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की कुल तादाद 4,288 से बढ़कर 4,329 हो गयी है। जिले के प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) एमपी शर्मा ने रविवार को बताया, ‘‘हमें पिछले 24 घंटे के दौरान 1,788 नमूनों की जांच में कोविड-19 के 41 नए मरीज मिले हैं।”

सीएमएचओ ने यह भी बताया कि शहर के अलग-अलग अस्पतालों में कोरोना वायरस से संक्रमित 65 वर्षीय महिला समेत चार और मरीजों की मौत हो गयी। बहरहाल, उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि इन मरीजों की मौत किस तारीख को हुई। मौत के चार नए मामलों का ब्योरा दिये जाने के बाद जिले में कोविड-19 की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 197 पर पहुंच गयी है। सीएमएचओ ने बताया कि इलाज के बाद कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त होने पर अब तक जिले के 3,185 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।

सरकारी आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि जिले में मरीजों के उपचार के बाद उनके इस महामारी से उबरने की दर रविवार सुबह तक करीब 73.5 प्रतिशत थी जबकि उनकी मृत्यु दर 4.55 फीसदी दर्ज की गयी। जिले में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर लम्बे समय से राष्ट्रीय औसत के मुकाबले ज्यादा बनी हुई है। इस महामारी का प्रकोप बने रहने के कारण इंदौर जिला अब भी रेड जोन में ही है। जिले में इस संक्रामक रोग की शुरूआत 24 मार्च से हुई जब पहले चार मरीजों में इस महामारी की पुष्टि हुई थी।