पेंच पार्क के कोर एरिया में मिला नर बाघ का शव

    सिवनी, (मप्र). मध्यप्रदेश के पेंच राष्ट्रीय उद्यान (Pench National Park) में छिंदवाड़ा जिले के हिस्से के गुमतरा कोर एरिया (Gumtara Core Area) में 22 मार्च की शाम एक वयस्क नर बाघ का शव वन अमले को मिला है। पेंच पार्क के क्षेत्र निदेशक विक्रम सिंह परिहार (Vikram Singh Parihar) ने बुधवार को बताया कि गुमतरा कोर परिक्षेत्र में 22 मार्च की शाम को वन अमले को गश्त के दौरान नर बाघ (Tiger Dead Body) का चार से पांच दिन पुराना शव मिला था। 

    उन्होंने बताया कि सूचना मिलने पर तत्काल वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे तथा उन्होंने नर बाघ के शव का दूर से निरीक्षण किया। रात होने के कारण क्षेत्र की घेराबंदी कर सुरक्षा हेतु कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई। 23 मार्च की सुबह अधिकारियों व स्टाफ ने घटनास्थल के आसपास के करीब एक किलोमीटर के दायरे में खोजी कुत्ते की मदद से तलाश की,लेकिन जांच के दौरान मौके पर कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली।

    परिहार ने बताया कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) (National Tiger Conservation Authority) (NTCA) द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार सुबह शव का पोस्टमार्टम किया गया,लेकिन शव चार से पांच दिन पुराना होने से पीएम रिपोर्ट से बाघ की मौत के कारणों का पता लग पाना संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम में बाघ के सभी अंग (नाखून, बाल, खाल, दांत, आदि) सुरक्षित पाए गए हैं। वैज्ञानिक जांच हेतु बिसरा एवं अन्य आवश्यक नमूनों को एकत्र किया गया है तथा फोरेंसिक जांच रिपोर्ट मिलने के बाद बाघ की मौत का कारण स्पष्ट हो सकेगा। (एजेंसी)