Narendra Singh Tomar and Digvijay Singh

    ग्वालियर. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) द्वारा हाल ही में अनुच्छेद 370 (Article 370) पर दिये गये बयान को देश को कांग्रेस से मुक्त (Congress Free Country) कराने वाला करार दिया है। तोमर ने शुक्रवार को यहां मीडिया से बात चीत में कहा, ”सारा देश अनुच्छेद 370 को बहाल करने के खिलाफ है और दिग्विजय सिंह का बयान भारत को कांग्रेस से मुक्त करने वाला है। अभी तो कांग्रेस सरकार बनने की संभावना भी नहीं दिखाई देती है, और यदि बन भी गई तो इसे दोबारा बहाल करना संभव नहीं होगा।”

    गौरतलब है कि सिंह ने कथित रूप से कहा था कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को फिर से लागू करने पर पुनर्विचार किया जा सकता है । केन्द्र सरकार के तीन कृषि क़ानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा कई माह से किए जा रहे आंदोलन के सवाल पर केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कहा, ‘‘सरकार हमेशा किसानों से बात करने को तैयार है। कानूनों को वापस लेने की बात को छोड़कर, कानून संबंधित प्रावधानों को लेकर कोई किसान यूनियन आधी रात को भी बात करने को तैयार है तो नरेन्द्र सिंह तोमर उसका स्वागत करेंगे।”

    उन्होंने बताया, ”ग्वालियर-चंबल अंचल में मेडिकल सुविधाओं का तेजी से विस्तार हो रहा है और कोविड संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी हो रही है। अस्पतालों में पीएम केयर फंड और राज्य सरकार ने ऑक्सीजन प्लांट से लेकर मेडिकल उपकरण दिए हैं और इसके बाद भी जरुरत होने पर कई निजी कंपनियों से मदद लेकर प्रत्येक जिले में मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।”

    कोरोना के टीके को लेकर उन्होंने कहा कि अगस्त महीने से ज्यादा मात्रा में टीके उपलब्ध रहेंगे और यह काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। (एजेंसी)