doctors-perform-brain-tumor-operation-while-9-year-saumya-kept-playing-piano

सोशल मीडिया पर इस बच्ची की तस्वीर और वीडियो काफी वायरल हो रहे हैं।

Loading

ग्वालियर. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) ग्वालियर (Gwalior) के बीआईएमआर हॉस्पिटल (BIMR Hospital) में एक हैरान कर देने वाली घटना हुई। दरअसल, इस हॉस्पिटल में एक 9 साल की बच्ची का ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) का ऑपरेशन (Opretion) हो रहा था। इस दौरान वह लड़की पियानो (Piano) बजा रही थी। सोशल मीडिया पर इस बच्ची की तस्वीर और वीडियो काफी वायरल हो रहे हैं। 

दरअसल, ग्वालियर (Gwalior)के बानमोर (Banmore) में रहने वाली 9 साल की सौम्या (Saumya) को ब्रेन ट्यूमर था। सौम्या पिछेल 2 साल से इस बीमारी से जूझ रही थी। आख़िरकार कुछ दिनों पहले सौम्या (Saumya) को ऑपरेशन के लिए हॉस्पिटल में भर्ती किया गया। इस हॉस्पिटल के न्यूरो सर्जन डॉ. अभिषेक चौहान को अवेक क्रेनियोटॉमी पद्धति (कपाल छेदन) के जरिए सौम्या के ब्रेम से ट्यूमर को बाहर निकालना था। यह बड़ा कठिन ऑपरेशन था। 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani)

इस ऑपरेशन के दौरान सौम्या (Saumya) होश में थी और पूरा टाइम पियानो बजाती रही। इसके बाद डॉक्टर ने ब्रेन के उपयोगी हिस्से को क्षति पहुंचाए बिना ट्यूमर निकाल दिया। अब बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है। वहीं, सौम्या को शनिवार को डिस्चार्ज कर दिया गया। 

डॉ चौहान ने बताया कि,अवेक क्रेनियोटोमी पद्धति में ऑपरेशन के दौरान मरीज़ को बेहोश करने की बजाय सिर्फ सर्जरी वाले हिस्से को सुन्न किया जाता है। ऑपरेशन के दौरान मरीज को कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है, इसलिए सौम्या को पियानो बजाने के लिए कहा गया।