niwari

Loading

भोपाल. वैसे तो शादियों (Marriage) का हमारे देश में एक अहम् महत्त्व है और हो भी क्यों न क्योंकि इसे सात जन्मों का साथ जो माना जाता है। आइये आज आपको एक अनूठी शादी के बारे में बताते हैं जिसमे दूल्हा और दूल्हा थे गोलू और रश्मि नाम के कुत्ता-कुतिया (Dog-Bitch)। जिन्होंने अपनी शरारतों से हर किसी को परेशान कर रखा था।

दरअसल मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पुछीकरगुवा गांव में एक अजीबो-गरीब शादी हुई। वहां के लोग बीते कई दिनों से पानी की किल्लत से जूझ रहे थे। अब अपनी इस बड़ी परेशानी को दूर करने के लिए उन्होंने कुत्ते और कुतिया की शादी करवा दी है। क्योंकि यहाँ के  गांव के अधिकाँश लोगों का मानना है कि अगर दो मूक जानवरों की शादी करवा दी जाए तो इंद्रदेव प्रसन्न होते हैं ।

इस पुनीत और आश्चर्यजनक कार्य के लिए निवाड़ी जिले के ग्राम पुछीकरगुआ निवासी मूलचंद नायक ने अपनी ‘रश्मि’ नाम की कुतिया की शादी उत्तर प्रदेश के बकवा खुर्द निवासी अशोक यादव के ‘गोलू’ नाम के कुत्ते के साथ हिंदू रीति-रिवाज अनुसार धूमधाम से कराई गई। इसके साथ ही मूलचंद नायक और उनके परिजनों द्वारा नम आंखों से डॉगी ‘रश्मि’ को विदाई भी दी गई।

यही नहीं इस शादी में 800 लोगों की दावत भी हुई। अब इस अनूठी शादी के बाद गांववालों का मानना है कि उन लोगों की पानी की दिक्कत अब खत्म हो जाएगी। कुत्ते के मालिक अशोक यादव ने भी यह बताया कि गांव में पीने के लिए भी पानी मयस्सर नहीं है। ऐसे में घर की महिलाओं को बहुत दूर जाकर, फिर  घंटों लाइन में लगकर सबके लिए बहुमूल्य पानी लाना पड़ता है।