shivraj-yogi

भोपाल. एक खबर के अनुसार अब शिवराज सरकार (Shivraj Singh) जल्द ही लव जिहाद (Love Jihaad) पर कानून लाने वाली है। आज इस बाबत राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र (Narottam Mishra) ने बताया कि, “जल्द ही हम विधानसभा में लव जिहाद के खिलाफ कानून लाएंगे। यह गैर-जमानती अपराध होगा और दोषियों को पांच साल तक की सजा का प्रावधान होगा।” गौरतलब है कि इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Adityanath) भी कानून बनाने की बात कर चुकी है।

दरअसल आज मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने बताया कि, “आगामी विधानसभा सत्र में शिवराज सरकार लव जिहाद को लेकर धर्म स्वातंत्र्य कानून के लिए विधेयक पेश किया जाएगा और कानून बन जाने के बाद गैर जमानती धाराओं में केस दर्ज कर 5 साल तक की कठोर सजा दी जाएगी।” 

उनका यह भी कहना था कि, “लव जिहाद में किसी भी प्रकार का सहयोग करने वालों को भी इस कानून के तहत मुख्य आरोपी की ही तरह सज़ा दी जाएगी और शादी के लिए धर्मांतरण कराने वालों को भी सज़ा देने का प्रावधान इस कानून में किया जायेगा। हालांकि स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन कर शादी करने के लिए सम्बंधित शख्स को एक महीने पहले कलेक्टर कार्यालय में आवेदन देना होगा।”  

इसके साथ ही नरोत्तम मिश्र ने बतया कि, “अब जोर जबर्दस्ती या बलपूर्वक की गयी शादी, धोखे से पहचान छिपाकर की गई शादी को इस कानून के बाद रद्द माना जायेगा।”

अब अगर नरोत्तम मिश्र की मानें तो कानून का खाका इस प्रकार से होगा:

  • अब लव जिहाद होगा गैर-जमानती अपराध. 
  • दोषियों को होगा पांच साल तक की सजा का प्रावधान. 
  • इसमें सहयोग करने वालों को भी इस कानून के तहत मुख्य आरोपी की ही तरह दी जाएगी सज़ा. 
  • इसमें शादी के लिए धर्मांतरण कराने वालों को भी होगा सज़ा का प्रावधान.
  • जोर जबर्दस्ती या बलपूर्वक की गयी शादी और धोखे से पहचान छिपाकर की गई शादी को माना जायेगा रद्द. 

योगी सरकार भी लाने वाली है ‘लव जिहाद’ पर कानून:

इसके पहले  उत्तर प्रदेश के जबरन धर्मांतरण (Love Jehad) की घटनाओं पर रोक लगाने को लेकर योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityabnath) सरकार बहुत ही गंभीर है। इसी के चलते अब योगी सरकार राज्य में इसे रोकने हेतु कानून  लाने जा रही है। इस कड़े कानून का का मसौदा लगभग तैयार हो गया है। अब उत्तरप्रदेश आने वाले  धर्मांतरण की रोकथाम के लिए कड़े कानून का न्याय व गृह विभाग ने लागू करने हेतु आठ राज्यों में फ़िलहाल लागू कानून का गहन अध्ययन किया है। वहीं अब उत्तर प्रदेश सरकार जल्द लव जेहाद के लिए अध्यादेश लाने की तैयारी कर रही है। जिसके मसौदे को न्याय विभाग व गृह विभाग के अधिकारी अंतिम रूप देने में लगे हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इसके पहले लव जिहाद के खिलाफ अपना बयान दे चुके हैं। इस पर उन्होंने साफ़ तौर पर कहा था कि, मध्यप्रदेश में ऐसे मामले सामने आने पर उनका  सख्ती से निपटारा होगा। जल्द ही देश में लव जिहाद के खिलाफ कानून को अमली जामा पहनाने का काम होगा। इस बाबत मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज ने अधिकारियों से क़ानूनी खाका तैयार करने को कहा था।