exam
File Pic

    मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश के छात्रों के लिए खास खबर हैं। मध्यप्रदेश सरकार ने 8 जुलाई को घोषणा की है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) परीक्षाओं का आयोजन 01 सितंबर से करेगा। जो छात्र अपने बोर्ड रिजल्ट से असंतुष्ट हैं, वे ऑप्शनल एग्जाम में शामिल होकर अपना स्कोर सुधार सकेंगे। छात्रों को परीक्षा में शामिल होने के लिए 01 अगस्त से 10 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस तरह एक बड़ा फैसला लेते हुए मध्य्प्रदेश सरकार ने वह के छात्रों को अपने स्कोर बढ़ाने का अवसर दिया है। 

    कोरोना महामारी की वजह से रद्द हुई थी परीक्षा 

    स्कूल शिक्षा विभाग, मध्य प्रदेश ने पहले मार्किंग स्कीम जारी कर दी थी जिसके आधार पर कक्षा 12 के छात्रों की मार्कशीट तैयार की जानी है। कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को Covid19 महामारी के खतरे को देखते हुए रद्द करना पड़ा था। राज्य बोर्ड ने छात्रों के मूल्यांकन के लिए एक वैकल्पिक मार्किंग स्कीम तैयार की है जिसके आधार पर छात्रों का रिजल्ट बनना है। इसलिए इस ऑप्शनल परीक्षा का आयोजन किया गया है इस आधार पर छात्रों को मार्क्स दिए जायेंगे।  

    शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दी जानकारी 

    राज्य के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि MP Board कक्षा 12 के छात्रों का अब कक्षा 10वीं में उनके प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। राज्य के स्कूली शिक्षा विभाग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी इसकी जानकारी ट्वीट की गई है। जो छात्र अपने बोर्ड रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, उनके लिए एप्लिकेशन विंडो 01 अगस्त से खुलेगी। परीक्षा का आयोजन 01 सितंबर से किया जाएगा।