Vaccination

    भोपाल: मध्यप्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण का महाअभियान सोमवार 21 जून से शुरू हो रहा है और सरकार ने पहले दिन 10 लाख लोगों को टीका लगाने के लक्ष्य रखा है। इसके लिए प्रदेश में सात हजार टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने टीकाकरण अभियान की तैयारियों की जानकारी देते हुए रविवार को संवाददाताओं को बताया, ‘‘21 जून से टीकाकरण महाअभियान शुरु हो रहा है। प्रदेश में सात हजार टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं आर पहले ही दिन 10 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए टीके की 19 लाख खुराकें उपलब्ध हैं।”

    उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में टीकाकरण की वैज्ञानिक योजना बनायी गयी है, जिसके तहत पहले चिकित्साकर्मियों, फिर कोरोना योद्धाओं, 65 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों और अब सभी व्यस्कों को (18 साल से अधिक आयु वाले) टीका लगाने का अभियान शुरू किया गया है।

    मंत्री ने बताया कि प्रदेश में सात हजार टीकाकरण केंद्रों में प्रत्येक पर पांच कर्मचारी तैनात होंगे और इन केन्द्रों की निगरानी व समन्वय के लिए 1500 जोनल अधिकारी तैनात किए गये हैं। जिला स्तर पर एक नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है।

    सारंग ने बताया कि ऐसे दिव्यांग व बुजुर्ग जिनको टीकाकरण केन्द्र तक आने में मुश्किल है उन्हें केंद्र तक लाने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि समाज के विभिन्न वर्गों के विशिष्ठ लोगों जैसे शिक्षाविद्, साहित्यकार आदि से लोगों को टीकाकरण के लिए जागरुक करने के लिए प्रेरक के तौर पर जोड़ा गया है। सरकार ने ऐसे लोगों से अनुरोध किया है कि वे टीकाकरण के दौरान प्रत्येक केन्द्र पर उपस्थित रहें।

    उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश से केन्द्रीय मंत्री और प्रदेश सरकार के मंत्री टीकाकरण महाअभियान के पहले दिन क्षेत्रों में लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के लिए इन केंद्रों का दौरा करेंगे। उन्होंने बताया केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर मुरैना में, थावरचंद गहलोत नागदा में, फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला में, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा भोपाल में, भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय इन्दौर में, तथा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर में रहेंगे।

    उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सोमवार को दतिया में देवी मां पिताम्बरा पीठ के दर्शन कर देश को महामारी से मुक्त करने की प्रार्थना करने के बाद दतिया के टीकाकरण केन्द्र जाएंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री भोपाल और अपने विधानसभा क्षेत्र सीहोर जिले की बुधनी इलाके के गांव पिपलानी में टीकाकरण के जन जागरण में शामिल होंगे। सारंग ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना संकट से निपटने के लिये मध्यप्रदेश के मॉडल की सराहना की है।(एजेंसी)