shivraj singh chauhan

भोपाल. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि वह केन्द्र द्वारा निर्धारित दिशा निर्देश के तहत कोरोना योद्धाओं (Corona Warriors) और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्यकर्मियों (Health Workers) के बाद तीसरे चरण में कोविड-19 (COVID-19) के प्रतिरोध का टीका लेंगे। चौहान ने टीके को पूरी तरह से सुरक्षित बताते हुए विपक्षी दलों से कहा कि वे कोरोनावायरस महामारी पर लोगों को गुमराह न करें।

मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा, “टीकाकरण की प्राथमिकता तय की गई है। टीका पूरी तरह से सुरक्षित है और मैं इसे लूंगा जब तय दिशा निर्देश के तहत मेरी बारी आयेगी। मुख्यमंत्री के तौर पर मुझे कोई विशेष अधिकार नहीं है।”

उन्होंने कहा कि कोरोना योद्धाओं और अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को टीका दिए जाने के बाद केंद्र द्वारा निर्धारित दिशा निर्देश के अनुसार मेरी बारी तीसरे चरण में आएगी। इससे पहले चौहान ने यहां सरकारी हमीदिया अस्पताल में कोरोना प्रतिरोध टीका लेने वाले लाभार्थियों से बात की।

उन्होंने विपक्षी दलों से कहा कि वे “लोगों को गुमराह न करें और कम से कम इस मुद्दे (कोविड-19 से लड़ाई) पर एकजुट रहें।” अधिकारियों ने बताया कि टीकाकरण अभियान शनिवार को राजधानी भोपाल के 12 सहित राज्य भर के 150 केंद्रों में शुरू हुआ। इस अभियान में पहले चरण में 4.17 लाख स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिये प्रदेश को अब तक कोविशील्ड टीके की 5,06,500 खुराकें मिली हैं। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा कि अभियान के पहले चरण में 57 हजार पहले सप्ताह में और दूसरे सप्ताह में 55 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जायेगा।