File Photo
File Photo

Loading

भोपाल: देश का सबसे बड़ा त्यौहार दीपावली आने वाली है. जिसके लिए पूरे देश में तैयारी शुरू हो गई है. बाज़ार सजने लगे है. इसी बीच मध्यप्रदेश सरकार ने विदेशी पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है.केंद्र सरकार के आदेश के बाद बुधवार को राज्य गृह मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिया है. जिसके अनुसार राज्य में अब सिर्फ मेड इन इंडिया वाले ही पटाखे बेचे जाएंगे, अगर कोई विदेशी पटाखे बेचते पाया गया तो तुरंत लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा.

सभी जिलाधिकारी खुद करेंगे चेक

सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए है. सरकार ने आदेश देते हुए कहा कि, “सभी जिलाधिकारी खुद बाज़ार में जाएंगे और दुकानों का निरिक्षण करेंगे. इस दौरान अगर कोई दुकानदार विदेशी पटाखे बेचते दिखाई दिया तो तुरंत ही उसका लाइसेंस निरस्त कर दिया जाए.” आदेश में कहा गया है कि दुकानदार सिर्फ ‘मेड इन इंडिया’ वाले पटाखे और आतिशबाजी ही बिकेंगे.

आत्मनिर्भर भारत को बढ़वा देना

कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुई परिस्थिति के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का आवाहन दिया था. इसी को देखते हुए और आत्मनिर्भर भारत को प्रोत्साहन देने और घरेलु उत्पादन को बढ़वा देने के लिए राज्य सरकार ने यह आदेश दिया है.

ज्ञात हो कि देश में दिवाली के मौके पर चीनी पटाखे बड़ी मात्रा में बेचे जाते है, जो बेहद ही खतरनाक और पर्यावरण को नुकसान पहचाने वाले होते हैं. इसी को देखते हुए केंद्र सरकार के वाणिज्य मंत्रालय ने पिछले दिनों विदेशी पटाखों पर आयत और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था. जिसका अनुसरण करते हुए  राजस्थान सरकार ने विदेशी पटाखों की विक्री पर बैन लगा चुकी है. 

स्वदेशी पटाखों का ही उपयोग करें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “म.प्र. सरकार ने फैसला किया है कि चीनी या अन्य विदेशी पटाखों के भंडार, परिवहन, विक्रय और उपयोग पर हम प्रतिबंध लगाएंगे. पालन न करने वालों के ऊपर विस्फोटक अधिनियम धारा 9बी 1(b) के अंतर्गत 2 साल की सजा का प्रावधान है. मेरी अपील है की स्वदेशी पटाखों का ही उपयोग करें.”

उन्होंने आगे कहा, “देवी-देवता हमारी श्रद्धा और आदर के केंद्र हैं इसलिए ऐसे पटाखे जिनपर इनका फोटो होगा प्रतिबंधित रहेंगे. मैं अपील करता हूं कि देवी-देवता के फोटो वाले पटाखों का उपयोग न करें. बेचने पर भी कार्रवाई की जाएगी. कृपया ऐसे पटाखों का उपयोग कर धार्मिक भावनाओं को आहत न करें.”