rambai

    भोपाल.  मध्य प्रदेश पुलिस (Madhya Pradesh Police) ने 2019 के एक हत्या मामले में बसपा विधायक रामबाई सिंह (Rambai Singh) के पति गोविंद सिंह (Govind Singh) को रविवार को भिंड शहर से गिरफ्तार कर लिया। गोविंद 2019 में प्रदेश के दमोह जिले के हटा शहर में हुई कांग्रेस नेता देवेंद्र चौरसिया की हत्या के मामले में आरोपी हैं। मध्य प्रदेश पुलिस ने हत्या के इस मामले में गोविंद सिंह की गिरफ्तारी में मददगार होने वाली सूचना देने पर 50,000 रुपये का इनाम घोषित किया था।

    पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। रामबाई दमोह जिले के पथरिया विधानसभा क्षेत्र से बसपा की विधायक हैं। गौरतलब है कि शीर्ष अदालत ने इस माह के पहले पखवाड़े में कहा था कि इस मामले के तथ्य बताते हैं कि 15 मार्च, 2019 को प्राथमिकी दर्ज होने के बावजूद जांच अधिकारियों ने गोविंद सिंह की गिरफ्तारी के लिए कोई कदम नहीं उठाया। प्राथमिकी में चौरसिया के बेटे सोमेश ने आरोप लगाया था कि गोविंद सिंह उनके पिता की हत्या में लिप्त हैं।

    न्यायालय ने प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को आरोपी को तत्काल गिरफ्तार करने का निर्देश दिया था। इसके बाद प्रदेश पुलिस ने गोविंद सिंह को पकड़ने के प्रयास तेज कर दिये थे। विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विपिन माहेश्वरी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘हमने देवेंद्र चौरसिया हत्या के मामले में आरोपी गोविंद सिंह को भिंड बस अड्डे से रविवार सुबह छह बजे गिरफ्तार किया।” उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी की प्रक्रिया पूरी करने के बाद गोविंद को दमोह लाया जाएगा। वहीं, बसपा विधायक रामबाई ने एक वीडियो जारी कर दावा किया कि उनके पति गोविंद सिंह ने आत्मसमर्पण किया है।

    रामबाई ने कहा, ‘‘मेरे पति ने पुलिस को भिंड बस अड्डे बुलाकर पुलिस के समक्ष रविवार को आत्मसमर्पण कर दिया है।” उन्होंने कहा कि उनके पति हत्या के इस मामले में शामिल नहीं थे और उन्हें न्याय दिया जाए। चौरसिया की मार्च 2019 में दमोह जिले के हटा शहर में हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने इस मामले में गोविंद सिंह और अन्य के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया था।