शिवराज की चेतावनी, कहा- अन्य राज्य से फसल बेचने आए भेज देंगे जेल

सिहोर: देश में कृषि क़ानूनों (Agriculture Bill) को लेकर चल रहे आंदोलन के बीच मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने किसानों को बड़ी चेतावनी दी है. उन्होंने कहा, “मैंने तय किया है कि जितनी पैदावार किसान की यहां होगी उतनी खरीद ली जाएगी. लेकिन अगर बाहर से कोई आया, अगल-बगल के राज्यों से बेचने या बेचने का प्रयास भी किया तो उसका ट्रक राजसात करवाकर उसे जे़ल भिजवा दिया जाएगा.” मुख्यमंत्री ने यह ऐलान सिहोरे में आयोजित एक रैली में की. 

ज्ञात हो कि संसद द्वारा पारित किए गए कृषि कानूनों को लेकर पिछले एक हफ्ते से ज्यादा समय पंजाब सहित अन्य राज्यों से दिल्ली-हरियाणा के टिकरी और सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे हैं. किसान लगातर केंद्र सरकार ने मौजूदा समर्थन मूल्य और मंडी बने रहेगी की गैरंटी देने सहित तीनों कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. 

किसान कही भी फसल बेंच सकता है

नए कानून के अनुसार किसान देश में कही भी अपनी फसल को बेंच सकता है. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के इस ऐलान ने केंद्र के बनाए कानून का सीधा सीधा उल्लंघन है. यह पहला नहीं है, इसके पहले हरियाणा (Haryana) के मुख्यमंत्री मनोहर लाला खट्टर (Manohar laal khattar) ने राजस्थान (Rajasthan) के किसानों की मक्का की फसल खरीदने से इनकार कर दिया था. लेकिन बाद में उन्हें बयान बदलना पड़ा.

कांग्रेस किसान विरोधी 

शिवराज सिंह ने कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा, “कांग्रेस ने हमेशा किसानों का विरोध किया है. वे व्यथित हैं, वे कुछ अराजकता की तलाश कर रहे हैं. यह वही कांग्रेस थी जिसने नीमच और मंदसौर में किसानों को उकसाया और हिंसा की. हम मध्य प्रदेश में किसी भी कीमत पर कांग्रेस को ऐसा नहीं करने देंगे.”

बेटियों के साथ लव जिहाद करने वालों को तोड़ दूंगा 

मुख्यमंत्री ने लव जिहाद को लेकर कहा, “सरकार सभी की है – सभी धर्मों और जातियों की. कोई भेदभाव नहीं है लेकिन अगर कोई हमारी बेटियों के साथ घृणित कुछ भी करने की कोशिश करता है, तो मैं तुम्हें तोड़ दूंगा. अगर कोई धार्मिक परिवर्तन करता है या ‘लव जिहाद’ जैसा कुछ करता है, तो आप नष्ट हो जाएंगे.”