coronavirus

    इंदौर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कोविड-19 (Covid-19) से सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर (Indore) जिले में महामारी की नई लहर (Second Wave Of Corona Virus) के ज्यादातर मरीजों में सुस्ती, कमजोरी, बदन दर्द (Body Pain) और दस्त (Diarrhea) के लक्षण (Symptoms) भी मिल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के कोविड-19 रोकथाम दल के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

    कोविड-19 नियंत्रण कक्ष के प्रमुख अनिल डोंगरे ने “पीटीआई-भाषा” को बताया, “इन दिनों हमें महामारी के ज्यादातर मरीजों में सर्दी, खांसी और बुखार के साथ ही सुस्ती, कमजोरी, बदन दर्द और दस्त के लक्षण भी मिल रहे हैं।” उन्होंने बताया कि संभवत: कोरोना वायरस के नये प्रकार के फैलाव से महामारी के मरीजों में बदले लक्षण मिल रहे हैं। डोंगरे ने बताया, “महामारी के ज्यादातर नये मरीजों में एक और बात प्रमुखता से देखी जा रही है कि उन्हें चार-पांच दिन तक लगातार बुखार बना रहता है।” 

    इस बीच, जिले में कोविड-19 के मरीजों की तादाद नित नये रिकॉर्ड बना रही है। अधिकारियों के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में महामारी के 788 नये मरीज मिले जो दैनिक स्तर पर इसके मामलों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। अधिकारियों ने बताया कि करीब 35 लाख की आबादी वाले जिले में 24 मार्च 2020 से लेकर अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 73,224 मरीज मिले हैं और इनमें से 974 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। (एजेंसी)