Shivraj Singh Chauhan
File Photo

Loading

भोपाल. मध्यप्रदेश में चीनी एवं अन्य विदेशी पटाखों के अलावा देवी-देवताओं की तस्वीर वाले पटाखे बेचने एवं खरीदने पर पूर्णत: प्रतिबंधित लगाने की बात को दोहराते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कहा कि राज्य में इस दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

ट्विटर पर चौहान ने एक व्यक्ति के सवाल पर यह जवाब दिया। इस व्यक्ति ने मुख्यमंत्री से सवाल किया था कि मामाजी (शिवराज सिंह चौहान) क्या देश के कुछ राज्यों की तरह मध्यप्रदेश में भी दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध रहेगा? इसके जवाब में चौहान ने ट्वीट किया, “मध्यप्रदेश ख़ुशियों का प्रदेश है। यहां पर हम ख़ुशियों पर कभी भी किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाते। प्रदेश में पटाखों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। हां, लेकिन चीनी पटाखों पर प्रतिबंध ज़रूर है। आप भगवान राम के अयोध्या लौटने की ख़ुशी मनाएं, पटाखे जलाएं एवं धूमधाम से दिवाली मनाएं।”

चौहान ने आगे लिखा, “हाँ, और एक ज़रूरी बात… .. पटाखे जलाते वक्त इस बात का ज़रूर ध्यान रखिएगा कि किसी भी देवी-देवता के तस्वीर वाले पटाखे ना ही बेचें और ना ख़रीदें। उस पर पूर्णतः प्रतिबंध है।” उन्होंने कहा कि मित्रों, इस दीपावली पर हमारे बहुत से छोटे-छोटे व्यापारी भाइयों को आर्थिक रूप से सशक्त करने में योगदान देने का एक स्वर्णिम अवसर हमारे पास है।

मिट्टी से बने दीपक अधिक से अधिक संख्या में खरीदें। इसके साथ ही जितने भी स्थानीय उत्पाद हों, उन्हें प्राथमिकता दें। चार नवंबर को मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश में चीनी एवं अन्य विदेशी पटाखों का भंडारण, परिवहन तथा विक्रय पर पूर्णत: प्रतिबंधित लगाया है। (एजेंसी)