ED summons Deputy Secretary, Home, Kailash Gaikwad in investigation of money laundering case against Anil Deshmukh
File Photo

  • ठाकरे सरकार के 1 साल पूरे
  • महिलाओं की सुरक्षा के लिए 'दिशा' कानून जल्द

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र विकास आघाड़ी के 1 साल पूरा होने के मौके पर गृहमंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) ने पुलिस वालों के लिए एक बड़े तोहफे (gift) का एलान किया है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पुलिसकर्मियों के लिए 1 लाख घर (1 lakh home) बनाए जाने की योजना को जल्द पूरा किया जाएगा. देशमुख ने एक न्यूज़ चैनल से हुई बातचीत में इस योजना का खुलासा किया. 

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान महाराष्ट्र पुलिस ने काफी मुस्तैदी से काम किया है. अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हुए कई पुलिसकर्मियों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है. ऐसे में हमारी सरकार ने पुलिसकर्मियों के लिए 1 लाख घर बनाने की योजना को जल्द ही अमलीजामा पहनाने के लिए काम करेगी.

पुलिस भर्ती का काम जल्द होगा पूरा

गृहमंत्री देशमुख ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए हमारी सरकार ने साढ़े 12 हजार पुलिसकर्मियों की नियुक्ति का ऐतिहासिक फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि मराठा आरक्षण की वजह से भर्ती प्रक्रिया में देरी हो रही है, लेकिन हम किसी भी समाज पर बिना अन्याय करते हुए इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे. पहले चरण के तहत साढ़े 5 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती की जाएगी.

महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘दिशा’ कानून

गृहमंत्री देशमुख ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिशा कानून का मसौदा आने वाले अधिवेशन में पेश किया जाएगा. दिशा कानून को समझने के लिए देशमुख ने आंध्रप्रदेश का दौरा भी किया था. दिशा कानून के तहत रेप के मामले में आरोपी के दोषी पाए जाने पर 21 दिनों में कोर्ट मौत की सजा सुना सकती है वहीँ पुलिस को 7 दिनों के भीतर जांच खत्म करनी होगी.

अर्नब पर कानून के तहत कार्रवाई

देशमुख ने कहा कि इंटीरियर डिजाइनर अन्वय नाइक आत्महत्या मामले में पत्रकार अर्नब गोस्वामी के खिलाफ कार्रवाई कानून के तहत की गई थी. उन्होंने कहा कि पिछली बीजेपी सरकार ने इस मामले को बंद कर दिया था,लेकिन जब नाइक परिवार ने हमें सुसाइड नोट समेत अन्य सबूत दिखाए तो हमलोगों ने कोर्ट के आदेश पर  इसकी जांच शुरू की. देशमुख ने कहा कि हमारी जांच पर सुप्रीम कोर्ट ने कोई कमेन्ट नहीं किया है. हमारी जांच जारी है.

बिहार चुनाव के लिए सुशांत का मुद्दा

देशमुख ने कहा बीजेपी ने बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया था. उन्होंने कहा कि इस मामले में मुंबई पुलिस की जांच सही दिशा में चल रही थी. इसके बावजूद इसे सीबीआई को दे दिया गया. अभी तक सीबीआई ने यह खुलासा नहीं किया है कि एक्टर की मौत की वास्तविक वजह क्या थी. देशमुख ने कहा कि इसके बाद हम लोगों ने बिना राज्य सरकार की अनुमति के सीबीआई जांच नहीं होने का फैसला लिया है.