Maharashtra SSC Exams 2021: Class 10 exams canceled in Maharashtra, Education Minister Varsha Gaikwad announced
File

    मुंबई. 12वीं की परीक्षा होगी या नहीं इस सस्पेंस पर अब विराम लग गया है। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ली जाने वाली 12वीं की परीक्षा  को रद्द (Maharashtra Board Class 12 Exams 2021 Cancelled) कर दिया गया है। गुरुवार को स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) ने खुद इसकी इसकी घोषणा की। जल्द ही इंटरनल असेसमेंट (Internal Assessment) व प्रवेश परीक्षाओं (Entrance Exams) के संबंधित पहलुओं को लेकर जल्द घोषणा होगी।

    कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए सीबीएसई और आईसीएआई ने 12वीं की परीक्षा को रद्द करने की घोषणा हाल ही में की। केंद्र की घोषणा के बाद कई राज्यों ने बारहवीं की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया। ऐसे में शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने भी आखिरकार परीक्षा रद्द करने की घोषणा की। 

    अन्य प्रवेश परीक्षा के लिए क्या क्राइटेरिया रहेगा इसको लेकर भी जल्द निर्णय 

    उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र ने इससे पहले हुई केंद्र के साथ बैठक में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को देखते हुए परीक्षा का आयोजन रद्द करने को लेकर अपना पक्ष रखा। साथ विद्यार्थियों के टीकाकरण करने की बात भी कही थी। केंद्र ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए बारहवीं की परीक्षा रद्द कर दी है, इसी के साथ हमने भी राज्य बोर्ड द्वारा ली जाने वाली 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। हम शिक्षा एक्सपर्ट्स, शिक्षक, प्रिंसपल सहित शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ विद्यार्थियों के इंटरनल असेसमेंट को लेकर विचार-विमर्श कर रहे हैं जल्द ही इसको लेकर घोषणा की जाएगी। इसी के साथ सीईटी, सीपीटी सहित अन्य प्रवेश परीक्षा देने के लिए क्या क्राइटेरिया रहेगा इसको लेकर भी जल्द निर्णय लिया जाएगा।