प्रति हेक्टेयर 50 हजार रु. मुआवजा मिलने तक शिकायतें वापस न लें, लोनीकर की किसानों से अपील

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र में सोयाबीन के बीज बेचने वाली निजी और महाराष्ट्र सरकार के बीज निगम ने किसानों को बोगस सोयाबीन बीज बेचकर उन्हें बहुत बड़ा धोखा दिया। जिसको लेकर महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री विधायक बबनराव लोणीकर ने बीज कंपनी और बीज निगम के खिलाफ पुलिस में शिकायत की थी। जिसका असर निजी कंपनियों और बीज निगम पर हुआ और किसानों को बैग राशि के 70 प्रतिशत भुगतान करने के लिए तैयार हो गए। पूर्व विधायक ने कहा कि, “इसका मतलब यही है कि, बीज निगम ने खुद स्वीकार किया है कि उसने बोगस बीज बेचकर किसानों को धोखा दिया।” 

सबसे पहले बोगस बीजों की बिक्री के मामले में, महाराष्ट्र में परतुर विधानसभा क्षेत्र के लोनिकर ने पहल की और शिकायत की। लोनिकर ने बताया कि, जालना विभाग के अंतर्गत जालना, औरंगाबाद, बीड और अहमदनगर जिलों में कुल 27 हजार क्विंटल और परभणी विभाग में 92 हजार क्वींटल बोगस सोयाबीन बीज बेचे गए थे। वहीं बोगस बीजों के कारण किसानों को कुछ जगहों पर 2-3 बार बुवाई करनी पड़ी। इसलिए किसान असहाय हुआ और उसको आर्थिक संकट सामना करना पड़ा।

प्रति हेक्टेयर 50 हजार रु. मुआवजा मिलने तक शिकायतें वापस न लें, लोनीकर की किसानों से अपील

महाराष्ट्र में सोयाबीन के बीज बेचने वाली निजी और महाराष्ट्र सरकार के बीज निगम ने किसानों को बोगस सोयाबीन बीज बेचकर उन्हें बहुत बड़ा धोखा दिया। जिसको लेकर महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री विधायक बबनराव लोणीकर ने बीज कंपनी और बीज निगम के खिलाफ पुलिस में शिकायत की थी। लोनिकर ने सभी किसानों की यह अपील की है कि, बीज कंपनियों से 50 हजार रूपये का भुगतान मिलने तक पुलिस स्टेशन में दाखिल की गई शिकायत वापस न लें। साथ ही, बबनराव लोणीकर ने सरकार से अगली बार बोगस सोयाबीन बीज नहीं बेचने की अपील की है।

NavaBharat यांनी वर पोस्ट केले शनिवार, ८ ऑगस्ट, २०२०

लोनिकर ने कहा, पहली बुवाई के बाद किसानों को अच्छी उपज मिली होती। लेकिन बोगस बीजों के कारण किसानों को 2 से 3 बार बुवाई करनी पड़ी। इसलिए उत्पादन में कमी आई। अब किसानों को बहुत आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। लोनीकर ने मांग की कि, किसानों की आय के नुकसान की भरपाई कंपनी या सरकार के बीज निगम द्वारा की जाए या किसानों को कम से कम 50 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर दिया जाए।

किसानों को बोगस बीज बेचने के मामले में आक्रामक हुए पूर्व मंत्री विधायक बबनराव लोनीकर ने कहा कि अगर कंपनी और बीज निगम बोगस बीज मामले में अपने पापों का प्रायश्चित करना चाहते हैं, तो निगम और कंपनी को किसानों को प्रति हेक्टेयर कम से कम 50 हजार रुपये का भुगतान करना होगा। लोनिकर ने सभी किसानों की यह अपील की है कि, बीज कंपनियों से 50 हजार रूपये का भुगतान मिलने तक पुलिस स्टेशन में दाखिल की गई शिकायत वापस न लें। साथ ही, बबनराव लोणीकर ने सरकार से अगली बार बोगस सोयाबीन बीज नहीं बेचने की अपील की है।