2.18 Crore in CM Assistance Fund - 158 increased help from Amravati

  • 333 करोड़ की योजना को मंजूरी ,लोगों का सफर होगा सुहाना

मुंबई. ठाकरे सरकार(Thackeray government) ने नागपुर (Nagpur) के लोगों को एक बड़ा तोहफा (gift) देने का ऐलान किया है. नागपुर शहर के आसपास रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए  यात्री गाड़ियों के स्थान पर आधुनिक वातानुकूलित ब्रॉडगेज मेट्रो ट्रेनों (broad gauge metro train) की शुरुआत को मंजूरी दी गई है. बुधवार को कैबिनेट की बैठक में इस योजना पर मुहर लगाई गई. यह सेवा फीडर सेवा द्वारा नागपुर मेट्रो लाइन से जुड़ी होगी. महामेट्रो ने इस योजना के लिए 333.60 करोड़ रुपए की परियोजना प्रस्तुत की है. 

इस परियोजना के कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकार द्वारा 21.30 करोड़ रुपए ब्याज मुक्त माध्यमिक ऋण सहायता के रूप में प्रदान किए जाएंगे. इसके लिए महामेट्रो, राज्य सरकार और भारतीय रेलवे के बीच एक एमओयू को भी मंजूरी दी गई है. नागपुर मेट्रो रेलवे फेज -1 परियोजना के लिए 305.20 करोड़ रुपए के ऋण के केएफडब्ल्यू व एनी वित्तीय संस्थाओं से मदद लेने का प्रस्ताव है. 

कई शहरों को जोड़ेगी 

ब्रॉडगेज मेट्रो रेलवे परियोजना नागपुर से वर्धा, नरखेड  और भंडारा रोड तक शुरू होगी. इस सफर के दौरान 42 स्टेशन होंगे. इस परियोजना से नागपुर के लोगों का सफर काफी आरामदायक हो जाएगा.