Praveen Darekar

    मुंबई. भाजपा नेता प्रवीण दरेकर (Pravin Darekaer) ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) द्वारा घोषित ‘अनलॉक’ दिशानिर्देश (unlock guidelines) में तमाम विसंगतियां हैं और इससे अव्यवस्था फैलेगी। महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 की वजह से लागू पाबंदियों में ढील देने के लिए शुक्रवार देर रात को पांच स्तरीय योजना की घोषणा की। विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष दारेकर ने कहा, “मध्य रात्रि को जारी अधिसूचना में तमाम विसंगतियां हैं।” उन्होंने कहा कि पांच श्रेणी या स्तर वाली योजना जटिल है और इससे लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा हुई है।

    भाजपा नेता ने कहा, “यह ढुलमुल तरीके से तैयार अधिसूचना है जिसे बिना उचित योजना के घोषित किया गया है। संक्रमण दर और भरे हुए ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों के आंकड़े मेल नहीं खाते। मुंबई के लिए घोषित नियम में भी विसंगतियां हैं। इन्हें लागू करने से अव्यवस्था फैलेगी।”

    अधिसूचना के मुताबिक जिन इलाकों में संक्रमण दर पांच प्रतिशत से कम है और वहां मौजूद ऑक्सीजन युक्त बिस्तर 25 प्रतिशत या उससे कम भरे हैं, उन्हें पहली श्रेणी में रखा गया है और ऐसे इलाकों को पूरी तरह से खोला जा सकता है। वहीं, पांचवी श्रेणी में उन इलाकों को रखा गया है जहां पर संक्रमण दर 20 प्रतिशत से अधिक है और ऐसे इलाकों में केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें ही खोली जा सकेंगी जबकि कार्यालयों को भी केवल 15 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ ही खोला जा सकेगा। (एजेंसी)