निसर्ग से निपटने सेना अलर्ट, मुंबई, ठाणे व पालघर जिले में प्रशासनिक अमला तैयार

Loading

 मोबाइल फोन, व टार्च चार्ज कर रखें, ठप हो सकती है विद्युत आपूर्ति

पीने का पानी भी पर्याप्त मात्रा में रखने का निर्देश

मुंबई. लगभग 100 साल बाद मुंबई पर तूफान का संकट मंडरा रहा है. अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ बुधवार को मुंबई व आस पास के इलाकों में किनार पट्टी से टकरा सकता है. तूफान से निपटने के लिए मुंबई और आसपास के इलाकों में प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि एनडीआरएफ, तटरक्षक दल, नौसेना, अग्निशमन दल के जवान किसी भी हालत से निपटने के लिए तैयार हैं. मुख्यमंत्री ने लोगों से पीने के पानी का भंडारण करने, दवा, महत्वपूर्ण कागज पत्र आदि को सुरक्षित रखने की अपील करते हुए कहा है कि आने वाले दो दिन काफी महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा है. 

प्रशासन पूरी तरह सतर्क

मुंबई महानगरपालिका आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा कि प्रशासन पूरी तरह सतर्क है. साथ ही उन्होंने आम लोगों से भी अपील की है कि वे भी अपनी ओर से एहतियात बरतें.  एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया अरब सागर में बना चक्रवाती तूफान के बुधवार को कोंकण के अलीबाग, मुंबई, ठाणे, पालघर और गुजरात के समुद्री तटों से टकराने की संभावना है. इस दौरान तेज हवाओं के साथ भारी बारिश भी हो सकती है.उसे देखते हुए मुंबई महानगर पालिका ने मुख्य नियंत्रण कक्ष के साथ विभिन्न विभागों के नियंत्रण कक्ष में पर्याप्त लोगों की तैनाती कर दी है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है. सेना को सतर्क रहने के लिए कहा गया है. तूफान को लेकर उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृहमंत्री अमित शाह से बातचीत हुई है.केंद्र सरकार ने हर तरह की सहायता का आश्वासन दिया है.

अस्पतालों में जनरेटर की भी व्यवस्था कर दी गई 

 अधिकारियों को अपने विभाग के असुरक्षित और निचले स्थानों की पहचान कर वहां से नागरिकों को निकाल कर नजदीकी स्कूल या सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं.मछुआरों और दूसरे लोगों से अपील की गई है कि वे समुद्र में न जाएं आम नागरिकों से भी कहा गया है कि वे बरसात और तूफान के दौरान पेड़ और खंभे के नीचे न खड़े हों साथ ही चक्रवात के समय घरों से बाहर ना निकले. मुंबई की सभी बड़ी औद्योगिक इकाइयों और पेट्रोकेमिकल कंपनियों को अपने संयंत्र और सामग्री सुरक्षित रखने के लिए जरूरी एहतियात बरतने को कहा गया है. महानगर के सभी अस्पतालों में जनरेटर की भी व्यवस्था कर दी गई है.जिससे लगातार बिजली की आपूर्ति बनी रहे.

सभी के सहयोग से संकट का मुकाबला

पर्यटन एवं पालक मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा है कि अनेकों संकटों का सामना करने वाली मुंबई निसर्ग तूफान का सामना करने में भी सक्षम है. सभी के सहयोग से हम संकट को मात देंगे.ठाकरे ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उपाय योजनाओं की समीक्षा की. मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल पूरी तैयारी का भरोसा दिलाया है .चहल ने कहा है कि मनपा प्रशासन पूरी तरह तैयार है और सभी संबंधित को आवश्यक निर्देश दिये गए हैं.दोपहर को हुई समीक्षा बैठक में सभी अतिरिक्त आयुक्त, संयुक्त आयुक्त उपायुक्त एवं विभाग प्रमुख मौजूद थे.

समुद्र किनारे जाने पर प्रतिबंध

तूफान को लेकर मुंबई पुलिस ने समुद्र किनारे जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.पुलिस की तरफ से धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा भी जारी की गई है.पुलिस उपायुक्त संग्राम सिंह निशानदार ने कहा है कि मरीन ड्राइव पर किसी को भी बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी और न ही लोग समूह में चहल कदमी कर सकेंगे.6 फुट का अंतर बना कर जॉगिंग की जा सकेगी.

जिलाधिकारी ने दिया सतर्क रहने का आदेश

मुंबई के जिलाधिकारी राजीव निवतकर ने राजस्व एवं अन्य सभी विभाग के अधिकारियों को तूफान को लेकर सतर्क रहने के लिए कहा है.मंगलवार को जिलाधिकारी कार्यालय में बैठक हुई जिसमें रेलवे, बेस्ट, राजस्व, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे.जिलाधिकारी निवतकर ने कहा कि कोविड के लिए तैयार किये गए अस्थायी अस्पतालों में बिजली की सप्लाई बहाल रहे इस बात पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. संभावित नुकसान का मूल्यमापन के लिए उप जिलाधिकारी, तहसीलदार,नायब तहसीलदार की 9 टीम तैयार की गई है.