Bakri Eid 2021 : Before Eid-ul-Azha, the price of goats increased, the budget of the buyers have reduced, watch Video
File Photo

    मुंबई: इस साल कोविड-19 (Covid-19) की वजह से संक्रामक स्थिति को देखते हुए नवी मुंबई महानगर पालिका (Navi Mumbai Mahanagar Palika) ने आगामी बकरीद (Bakri Eid 2021) को लेकर गाइडलाइन (Guideline) जारी की हैं। 21 जुलाई को बकरीद मनाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। राज्य में कोविड-19 के कारण फैली संक्रामक स्थिति को देखते हुए सभी धार्मिक गतिविधियों पर फिलहाल रोक है। इसलिए सरकार ने बकरीद को सादगी से मानाने की अपील करते हुए बकरीद की नमाज़ घर पर ही पढ़ने की अपील की गई है। 

    आगामी बकरी ईद के लिए दिशा-निर्देश जारी कर प्रशासन ने लोगों से क़ुरबानी के जानवरों को ऑनलाइन या टेलीफोन पर बुक करने के लिए कहा है। मौजूदा दौर में मंडीयां बंद हैं।  

    जारी किए गए ये हैं ये दिशा-निर्देश –

     1. NMMC ने लोगों से घर पर ही नमाज अदा करने को कहा है क्योंकि कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया है। मस्जिदों में नमाज़ियों के इखट्टा होने की अनुमति नहीं होगी।

    2. मंडियां बंद होने के कारण कॉल पर मीट या बकरों की ऑनलाइन खरीद की अनुमति होगी।

    3. नागरिकों को प्रतीकात्मक कुर्बानी करने के लिए कहा गया है।

    4. लगाए गए प्रतिबंध जारी रहेंगे और कोविड -19 के कारण कोई छूट नहीं दी जाएगी।

    5. सार्वजनिक स्थानों पर भीड़भाड़ नहीं होने दी जाएगी।

    6. कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा लागू किसी अन्य नियम का पालन करना होगा। स्थानीय अधिकारियों द्वारा लागू किए गए नियमों का भी पालन करना होगा।

    7. NMMC ने पहले कम्युनिटी स्लॉटर हाउस की अनुमति दी थी लेकिन इस साल कोरोना के प्रसार को देखते हुए कम्युनिटी स्लॉटर हाउस  अनुमति नहीं होगी।