Sharad Pawar

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र के कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले (Nana Patole) ने आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) खुद के दम पर लड़ने की बात कही थी, जिसके बाद सियासी गलियारों में खलबली मच गई थी। वहीं मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने भी पटोले के बयान पर नाराजगी जाहिर की थी। इस बीच शुक्रवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने पटोले के बयान को कार्यकर्ताओं का जोश बढ़ाने वाला बताया।

    एनसीपी प्रमुख ने कहा कि, “हर राजनीतिक दल को अपना विस्तार करने का अधिकार है। हम अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं की ऊर्जा बढ़ाने के लिए ऐसे बयान भी देते हैं। इसी तरह, अगर कांग्रेस ऐसा कुछ कहती है (अगले चुनाव अकेले लड़ने के लिए) तो हम इसका स्वागत करते हैं, क्योंकि यह उनका अधिकार (अपनी पार्टी का विस्तार करने के लिए) है।

    दरअसल नाना पटोले ने कहा था कि, “2024 का विधानसभा और लोकसभा चुनाव कांग्रेस अपने दम पर लड़ेगी। अगर शिवसेना भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाती है तो कांग्रेस सरकार का हिस्सा नहीं रहेगी और आलाकमान इस पर फैसला लेगा।”

    वैकल्पिक गठबंधन को लेकर शरद पवार से सवाल पूछने पर उन्होंने कहा कि, “इस पर हमने चर्चा नहीं की है, लेकिन मुझे लगता है कि सामूहिक नेतृत्व की भूमिका निभाते हुए हमें आगे बढ़ना होगा। मैंने वर्षों तक ऐसा किया लेकिन अभी मैं सभी को एक साथ रखने, उनका मार्गदर्शन करने और उन्हें मजबूत करने के लिए काम करूंगा।”

    पवार ने कहा कि, “बैठक (राष्ट्र मंच की बैठक) में गठबंधन पर चर्चा नहीं हुई, लेकिन अगर कोई वैकल्पिक बल खड़ा करना है, तो यह कांग्रेस को साथ लेकर ही किया जाएगा। हमें ऐसी ही सत्ता चाहिए और मैंने उस बैठक में यह कहा था।”

    ज्ञात हो कि मंगलवार को भाजपा विरोधी कई पार्टियों के नेताओं की शरद पवार के दिल्ली स्थित सरकारी आवास पर राष्ट्र मंच की एक  बैठक हुई थी। इस बैठक को भगवा दल को कहीं अधिक मजबूत चुनौती देने के लिए विपक्षी नेताओं के एकजुट होने की कवायद के तौर पर देखा गया। हालांकि, बैठक में शामिल हुए नेताओं ने इसके राजनीतिक महत्व को तवज्जो नहीं देने की कोशिश की थी।